अध्यात्म

सावन माह में शिव जी के इन मंदिरों के जरूर करें दर्शन, आपकी ख्वाहिशें हो जाएंगी पूरी

सावन के महीने में अगर भगवान शिव जी की पूजा अर्चना की जाए तो इससे पूजा का कई गुना लाभ प्राप्त होता है, वैसे देखा जाए तो सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ को समर्पित है और इस दिन भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए लोग बहुत से उपाय अपनाते हैं परंतु सावन का महीना इनको खुश करने के लिए सबसे विशेष माना जाता है, सावन के महीने में भगवान शिवजी को भांग, धतूरा, दूध, बेलपत्र आदि अर्पित किया जाता है।

हमारे देश भर में शिव जी के बहुत से मंदिर मौजूद है और इन मंदिरों की अपनी अलग ही विशेषता मानी जाती है, ऐसा बताया जाता है कि इन मंदिरों में दर्शन करने मात्र से ही भक्तों की सभी मनोकामनाएं भोलेनाथ पूरी करते हैं, आज हम आपको कुछ ऐसे शिव मंदिरों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिन मंदिरों के अंदर श्रद्धालु देश-विदेश से दर्शन करने के लिए आते हैं और यहां पर भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करते हैं, सावन के पवित्र महीने में आप समय निकालकर इन शिव मंदिरों के दर्शन अवश्य कीजिए, इससे आपकी सभी अधूरी ख्वाहिशें पूरी हो सकती है।

तारकेश्वर मंदिर, पश्चिम बंगाल

भगवान शिव जी के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक तारकेश्वर मंदिर है, जो कि पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के पास स्थित है, भगवान शिव जी का यह मंदिर राजधानी कोलकाता से लगभग 85 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, ऐसा बताया जाता है कि इस मंदिर में भगवान शिव ही तारक नाथ है, यह पश्चिम बंगाल का सबसे प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिर माना जाता है।

लिंगराज मंदिर, भुवनेश्वर

भगवान शिव जी का लिंगराज मंदिर उड़ीसा के भुवनेश्वर में स्थित है, भगवान शिव जी का यह मंदिर हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र स्थान बताया जाता है, अगर हम इस मंदिर की ऊंचाई की बात करें तो इसकी ऊंचाई 180 फीट है और इस मंदिर के परिसर में गौरी, गणेश और कार्तिकेय की प्रतिमा मौजूद है, इस मंदिर में जो भक्त अपनी मनोकामनाएं लेकर आता है वह कभी भी खाली हाथ नहीं जाता है।

भीमाशंकर, महाराष्ट्र

भगवान शिव जी का भीमाशंकर मंदिर महाराष्ट्र के पुणे में स्थित है, यह मंदिर भीमा नदी के समीप मौजूद है, भगवान शिव जी का यह सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थल माना जाता है, यहां पर जो शिवलिंग स्थित है उसको मोटेश्वर महादेव के नाम से लोग जानते हैं।

काशी विश्वनाथ मंदिर, उत्तर प्रदेश

भगवान शिव जी का सबसे प्रसिद्ध मंदिर काशी विश्वनाथ उत्तर प्रदेश के काशी में स्थित है, काशी विश्वनाथ मंदिर से थोड़ी ही दूरी पर गंगा नदी बहती है, जो भी श्रद्धालु यहां दर्शन करने के लिए आते हैं वह गंगा में स्नान अवश्य करते हैं उसके पश्चात ही ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए मंदिर जाते हैं।

केदारनाथ, उत्तराखंड

भगवान शिव जी को समर्पित केदारनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है, यह बहुत ही पवित्र स्थान है, ऐसा बताया जाता है कि अगर सावन महीने में केदारनाथ के दर्शन किए जाए तो इससे इच्छाएं पूरी हो जाती हैं, शिव जी के इस मंदिर के दर्शन करने के लिए लोग देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी भारी संख्या में पहुंचते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button