अध्यात्म

घर में पूजा करने के दौरान इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी, वरना झेलनी पड़ेगी बहुत सी तकलीफें

हर कोई अपने घर में एक छोटा सा देवी देवताओं का स्थान बनाता है, जहां पर अपनी श्रद्धा भाव के साथ आराध्य देव की पूजा की जाती है, भगवान की पूजा करने में व्यक्ति अपनी तरफ से सभी चीजों का ध्यान रखता है परंतु जाने अनजाने में हमसे पूजा करते समय कुछ गलतियां हो जाती है, जिसके कारण हमें अपनी पूजा का उचित परिणाम नहीं मिलता है, पूजा में हमारे द्वारा की गई गलतियां हमको बड़ी परेशानी में डाल देती है, इसकी वजह से हमें लाभ की जगह नुकसान का सामना करना पड़ता है।

आज हम आपको घर में पूजा करते समय किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए? इस विषय में कुछ जरूरी बातें बताने वाले हैं, अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो इससे आपको अपनी पूजा का उचित परिणाम मिलने लगेगा, यह सभी चीजें जानना आपके लिए जरूरी है क्योंकि आप लोग रोजाना मंदिर भले ही नहीं जाते हो परंतु अपने घर के मंदिर में पूजा अवश्य करते होंगे, इसीलिए यह सभी जानकारियां आपके लिए जानना जरूरी है।

आइए जानते हैं घर में पूजा करने के दौरान किन बातों का रखें ध्यान

  • आप अपने घर के मंदिर में अगर भगवान श्री गणेश जी की पूजा करते हैं तो आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि आप गणेश जी को कभी भी तुलसी के पत्ते अर्पित मत कीजिए, भगवान गणेश जी को जो भोग आप लगा रहे हैं उसमें आप तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल ना करें क्योंकि भगवान गणेश जी को तुलसी के पत्ते अर्पित करना वर्जित माना गया है।

  • आप अपने घर के पूजा स्थान पर चमड़े की कोई वस्तु जैसे बेल्ट, बटुआ लेकर ना जाए और ना ही इनको पहनकर आप पूजा कीजिए, आप अपने पूजा घर की साफ सफाई रखें, आप अपने पूजा वाले स्थान पर कोई वजनदार चीजें मत रखिए।
  • अगर आप पूजा के लिए फूल तोड़ते हैं तो हमेशा स्नान करने के पश्चात ही फूल तोड़े, वायु पुराण में इस बात का जिक्र किया गया है कि जो नहाने से पहले फूल तोड़े गए हैं उनको भगवान को अर्पित नहीं करना चाहिए, इसलिए आप नहाने के बाद ही फूल तोड़े।
  • जब आप भगवान की पूजा कर रहे हैं तो आप दीप और धूप जरूर दिखाएं और भगवान को भोग अवश्य लगाएं, जो ज्योति आप भगवान के लिए जला रहे हैं उसको आप खुद ना बुझाएं।

  • आप भगवान को पुराना रखा हुआ जल या फिर पुराने सूखे हुए फूल अर्पित मत कीजिए।
  • अगर आप भगवान की पूजा कर रहे हैं तो आप घी का दीपक अपनी बाईं तरफ और तेल का दीपक अपनी दाईं तरफ रखें और भगवान का तिलक हमेशा छोटी उंगली के पास वाली उंगली से ही कीजिए।
  • अगर आप भगवान को भोग लगा रहे हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप भगवान की पूजा और आरती करने के पश्चात ही भोग लगाएं।

उपरोक्त कुछ छोटी-छोटी बातें हैं जिन पर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है, अक्सर लोग बड़े कार्य तो कर लेते हैं परंतु छोटी-छोटी बातों पर बिल्कुल भी गौर नहीं करते हैं, जिसकी वजह से हमको अपनी पूजा का उचित फल नहीं मिल पाता है, इसलिए आप इन सभी बातों को घर में पूजा करने के दौरान ध्यान में अवश्य रखें, इससे आपको भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होगा और आपका जीवन खुशहाल बनेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button