अन्य

सर्दियों में भीगे बादाम खाने के होते हैं इतने सारे फायदे, आज से पहले नहीं जानते होंगे आप

मौसम चाहे सर्दी का हो या गर्मी का लोग ड्राई फ्रूट्स जाने की काजू बादाम किशमिश आदि का सेवन अक्सर किया करते हैं। ऐसा माना जाता है कि काजू बादाम का सेवन आपके शरीर को काफी ताकत देता है साथ ही साथ अन्य तरह का पोषण भी देता है, मगर ऐसा कहा जाता है कि सर्दियों के समय बादाम को भिगोकर ही खाना चाहिए। आखिर इसके पीछे क्या वजह है, लोग ऐसा क्यों कहते हैं सर्दियों में बादाम को भिगोकर ही खाना चाहिए। अगर इसकी वजह आप जानते हैं फिर तो ठीक है लेकिन अगर नहीं जानते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में बादाम भिंगो कर खाने की क्या वजह है और इसके क्या क्या फायदे होते हैं और क्या कोई नुकसान भी है।

असल में ऐसा बताया जाता है की अगर बादाम को छिलके सहित खाया जाए तो यह उतना फायदेमंद नहीं होता, जबकि अगर इसके छिलके को उतारकर बादाम को खाने से बादाम में मौजूद तमाम फायदे मिलते है। इसका मुख्य कारण यह बताया जाता है की बादाम के छिलके बादाम से मिलने वाले पोषण में रूकावट पैदा करना। जी हां, आपने एकदम सही सुना। आपकी जानकारी के लिए बता दें की बादाम के छिलके में टैनीन नाम का एक तत्व पाय जाता है जो कि इन पोषत तत्वों के अवशोषण को रोक लेता है।

आपको बताते चलें की अगर आप सूखे बादाम का सेवन करते हैं तो उस दौरान छिलकों को निकालना उतना आसान नही रहता जबकि अगर बादाम को कुछ देर के लिए पानी में भिंगो दिया जाए तो उसके छिलके आसानी से निकाल जाते हैं। छिलकों के निकाल जाने की वजह से आपको आसानी से बादाम का पूरा पोषण मिल पाता है, जो की छिलकों के रहते भर में नहीं मिल पाता और इसीलिए कच्चे यानी की सूखे बादाम की बजाय भीगे हुए बादाम खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

आइये जानते हैं भीगे बादाम खाने के फायदे

  • सबसे पहले आपको बता दें की अगर आप भीगे बादाम खाते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया भी काफी संतुलित रहती है।
  • भीगे बादाम में आपको भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलता है, जो किसी भी व्यक्ति की बढ़ती उम्र को कंट्रोल करता है।

  • बता दें की बादाम खाने से ना सिर्फ ताकत मिलती है बल्कि इससे ब्लड में अल्फाल टोकोफेरॉल की मात्रा में भी काफी इजाफा होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।
  • भीगे बादाम से गुड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बैड कॉलेस्ट्रॉल कम होता है जो की एक बहुत ही अच्छी बात है।

  • आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की भीगे बादाम में भरपूर फॉलिक एसिड होता है, जो किसी भी महिला के लिए प्रेगनेंसी के दौरान शिशु के मस्तिष्क और न्यूरोलॉजिकल सिस्टम के विकास में बहुत ही ज्यादा सहायक होता है।

यह भी पढ़ें :

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button