xpornplease pornjk porncuze porn800 porn600 tube300 tube100 watchfreepornsex
घर के मंदिर में इन बातों का रखें ध्यान, घर में होगा सुख शांति का वास -
अध्यात्म

घर के मंदिर में इन बातों का रखें ध्यान, घर में होगा सुख शांति का वास

जब कोई व्यक्ति घर बनाता है तो घर बनाते समय वह अपने देवी देवताओं के लिए स्थान अवश्य बनाता है जिसको हम मंदिर कहते हैं घर के इस मंदिर में सभी लोग अपनी श्रद्धा के अनुसार भक्ति भाव से पूजा अर्चना भी करते हैं घर का यह मंदिर परिवार की सुख शांति बनाए रखता है ऐसा माना जाता है कि जिस घर में रोजाना नियमित रूप से पूजा की जाती है उस घर में हमेशा खुशहाली बनी रहती है अगर कोई शुभ कार्य व्यक्ति करता है तो सबसे पहले घर के मंदिर में अपना शीश झुकाकर देवी देवताओं का आशीर्वाद लेता है परंतु कभी आप लोगों ने सोचा है कि हमारे घर में स्थित मंदिर के कुछ नियम भी होते हैं जिन नियमों का पालन करना बहुत ही आवश्यक है जिससे हमको सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा की प्राप्ति हो, हमको सिर्फ देवी देवताओं के सौम्य रूप के दर्शन हो, उनका रूद्र रूप कभी भी ना देखना पड़े अर्थात हमको उनकी नाराजगी का कभी सामना ना करना पड़े।

आजकल के समय में बहुत से व्यक्ति है जो अपने घर के मंदिर से जुड़ी हुई कई गलतियां कर बैठते हैं जिसका परिणाम उनको भुगतना पड़ जाता है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से घर के मंदिर से जुड़ी कुछ ध्यान देने योग्य बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं अगर आप इन बातों पर ध्यान देते हैं तो आपके घर परिवार में सुख शांति बनी रहेगी और आपको देवी देवताओं के क्रोध का सामना नहीं करना पड़ेगा।

घर के मंदिर में इन बातों का रखें ध्यान

  • आप अपने घर के मंदिर में रोजाना नियमित रूप से साफ-सफाई अवश्य कीजिए घर के मंदिर में किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं होना चाहिए, हो सके तो साफ सफाई करने के पश्चात आप घर के मंदिर और घर में गंगाजल और गोमूत्र का छिड़काव जरूर करें।
  • आप अपने घर के मंदिर में रोजाना नियमित रूप से सुबह शाम पूजा करें और पूजा के दौरान भगवान को भोग अवश्य लगाएं, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप सुबह शाम घर के मंदिर में हमेशा रोशनी जरूर रखें और रात के समय मंदिर का पर्दा या दरवाजा जरूर बंद करें।

  • जब आप अपने घर के मंदिर में पूजा कर रहे हो तो पूजा के दौरान अपना मुख पूर्व दिशा में रखें।
  • आपको अपने मंदिर में मूर्तियों की स्थापना करते समय विशेष ध्यान रखना होगा कि किसी भी देवी देवता की मूर्ति या तस्वीर का रूप रूद्र या गुस्से वाली नहीं होनी चाहिए आप अपने मंदिर में हमेशा देवी देवताओं की तस्वीर या मूर्ति सौम्य रूप और मुस्कान वाली लगाएं ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।
  • आप अपने घर के मंदिर में किसी भी देवी देवता की मूर्ति या तस्वीर एक से अधिक ना लगाएं।
  • आप अपने घर के मंदिर में किसी भी प्रकार की फटी तस्वीर या टूटी मूर्ति ना रखें यदि कोई फोटो या मूर्ति खंडित हो जाए तो उसे सुबह के समय पीपल के जड़ों में अर्पित कर दीजिए।
  • आप अपने घर के मंदिर में हर शुभ कार्य और त्यौहार में मंदिर की सजावट जरूर कीजिए और पूजा करते समय घंटी जरूर बजाएं इससे आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है।

Leave a Reply

Back to top button