अध्यात्म

महिलाएं सावन माह में श्रृंगार करते समय इन बातों का रखें ध्यान अन्यथा भोलेनाथ हो जाएंगे नाराज

सावन का पवित्र महीना आरंभ हो चुका है, सावन का महीना हर महीने में सबसे खास माना गया है, इस महीने में हर तरफ आपको हरियाली ही हरियाली नजर आती है, इस महीने में भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की जाती है, सावन का महीना भोलेनाथ की पूजा के लिए बहुत ही उत्तम माना जाता है, ऐसा बताया जाता है कि इस महीने में देवों के देव महादेव की पूजा आराधना करने से व्यक्ति की हर मनोकामनाएं पूरी होती है और व्यक्ति को अच्छे फल की प्राप्ति होती है, पुराणों में भी इस बात का जिक्र किया गया है कि सावन का महीना अन्य महीनों की अपेक्षा भगवान शिवजी की पूजा आराधना के लिए खास होता है, इस महीने में आप शिवजी की आराधना करके इनको प्रसन्न कर सकते हैं।

सावन के महीने में भगवान शिव जी की पूजा के दौरान महिलाओं को कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है, अगर महिलाओं के द्वारा कुछ गलतियां हो जाए तो इसकी वजह से भगवान शिव जी नाराज हो जाते हैं, अक्सर आप लोगों ने देखा होगा कि सावन के महीने में घर की महिलाएं और बहुएं श्रृंगार करती है परंतु श्रृंगार करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है अन्यथा आपको सावन की पूजा का फल नहीं मिल पाएगा और भगवान शिव जी भी आपसे क्रोधित हो सकते हैं।

महिलाएं सावन माह में श्रृंगार करते समय इन बातों का रखें ध्यान

महिलाएं काली बिंदी ना लगाएं

अगर महिलाएं सावन के महीने में श्रृंगार कर रही है तो उनको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप सावन के पवित्र महीने में लाल या हरी रंग की बिंदी लगाए परंतु आप भूल कर भी काली बिंदी मत लगाएं।

सिंदूर

अगर आप सावन के महीने में अपने मांग में सिंदूर भर रही है तो आप हमेशा इस बात का ख्याल रखें की सिंदूर का रंग चटक लाल होना चाहिए, इस रंग का सिंदूर लगाने से आपके पति की आयु लंबी होती है और इससे भोलेनाथ भी प्रसन्न होते हैं।

मेहंदी

सावन के पवित्र महीने में मेहंदी का अपना अलग ही महत्व माना गया है मान्यता अनुसार अगर नवविवाहिता अपने हाथों में मेहंदी लगाती है तो मेहंदी जितनी गाढ़ी रचती है उसका पति उसको उतना ही अधिक प्रेम करता है, अगर आप सावन महीने में अपने हाथों में मेहंदी लगा रही है तो आप महादेव का चित्र बनाएं, इससे आपकी सभी इच्छाएं पूर्ण होगी।

गजरा

महिलाओं को सावन के महीने में श्रृंगार करते समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपने बालों में हरसिंगार के फूलों का गजरा लगाएं, इससे महादेव खुश होते हैं।

काली साड़ी ना पहने

सुहागिन महिलाएं सावन के महीने में काली साड़ी को पहनने की गलती ना करें क्योंकि शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि लाल रंग शादीशुदा महिलाओं के जीवन में खुशियां और सौभाग्य लाता है इसके अलावा काला रंग पहनना वर्जित माना गया है, अगर आप देवों के देव महादेव की पूजा के दौरान काले रंग के वस्त्रों का धारण करती हैं तो इससे आपको अशुभ फल की प्राप्ति होती है, इससे भगवान शिव जी नाराज हो जाते हैं, इसलिए आप काले रंग के कपड़ों से जितना दूर रहे उतना ही अच्छा होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button