अन्य

हनुमान जी 10 दिन में जमीन खाली करो वरना कानूनी कार्रवाई के लिए तैयार रहो, रेलवे ने सुनाया फरमान

Railway sent notice to hanumanji: यूं तो झारखंड़ का धनबाद जिला अपने कोयले की खानों के लिए मशहूर है, वहां का कोयला पूरे देश में जाकर बिकता और जलता है। लेकिन इन दिनों धनबाद एक अजीबोगरीब नोटिस के लिए भी चर्चा में आ गया है। क्योंकि यहां बजरंग बली को नोटिस मिला है। उनसे कहा गया है, कि आप अपनी जगह से हट जाइए, वरना आप पर कार्रवाई होगी। 10 दिन का समय देते हुए कानून कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। ऐसा ना करने पर बुल्डोजर से कार्रवाई की चर्चा शुरु हो गई है।

भारतीय रेलवे ने सुनाया हनुमान जी को नोटिस

ये कमाल किसी और ने नहीं बल्कि देश की सबसे बड़ी सेवा करने वाली रेलवे ने किया है। जिसने सीधे तौर पर हनुमान जी को नोटिस जारी किया है। और रेलवे की जमीन पर अवैध कब्जा करने का आरोप लगाया है। इस नोटिस के मिलने के बाद लोगों को अभिनेता परेश रावल की एक फिल्म ओह माय गॉड याद आ गई। जिसमें दिखाया गया था दैवीय आपदा में व्यक्तिगत क्षति होने पर वकील परेश रावल ने भगवान को नोटिस भेज दिया था।

ठीक वैसा ही फिल्मी स्टाइल में मामला झारखंड के धनबाद जिले से सामने आया है। हालांकि यहां नोटिस को लेकर एक ट्विस्ट भी है। क्योंकि यहां किसी व्यक्ति ने नहीं बल्कि रेल मंडल ने ही हनुमान जी को नोटिस भेज दिया है। धनबाद रेल मंडल ने हनुमान जी के नाम से नोटिस भेजा कर चेतावनी दी है। पूरा मामला जिले के बेकारबांध इलाके का है। स्थानीय लोगों के मुताबिक यहां सन 1931 से हनुमान जी का मंदिर है। इस मंदिर में स्थानीय लोग सालों से प्रतिदिन पूजा-पाठ करते आ रहे हैं। बीते सोमवार की सुबह जब लोग मंदिर में पूजा करने गए तो मुख्य गेट पर रेलवे का नोटिस चस्पा मिला। रेलवे के इस नोटिस को देख लोग चौंक गए।

हनुमान मंदिर के गेट पर चिपकाया नोटिस

हनुमान मंदिर के गेट पर चिपके नोटिस में लिखा था कि आपने जमीन पर कब्जा किया है, जिस जमीन पर आप काबिज  हैं, वो रेलवे की है। आपको आदेश दिया जाता है, कि जल्द ही जमीन को खाली कर दीजिए। अन्यथा आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। रेलवे ने ये नोटिस 29 सितंबर को भेजा था, जिसे चस्पा सोमवार को किया गया था। नोटिस की भाषा की बात करें तो उसमें लिखा है, कि

आपको सूचित किया जाता है कि आपने उपरोक्त रेल जमीन पर (मंदिर) जो आपने अवैध रूप से कब्जा कर रखा है। वो कानूनन अपराध है। अतः आपको निर्देश दिया जाता है कि पत्र प्राप्ति के दस दिन के अन्दर उपरोक्त रेल जमीन को यथाशीघ्र खाली कर वरीय अनुभाग अभियंता को सुपुर्द कर दें, अन्यथा आपके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसे अति आवश्यक समझे।

बताते चले कि मंदिर में नोटिस (railway sent notice to hanumanji) चिपकाने के अगले ही दिन बेकार बांध इलाके में रहने वाले लोगों को भी रेलवे ने नोटिस दिया है। रेलवे अधिकारियों का कहना है, कि जमीन रेलवे की है जिसपर लोगों ने अवैध कब्जा किया है। उन्हें जल्द ही जमीन खाली करने को कहा गया है।

रेलवे की कार्यवाही के चलते लोगों में आक्रोश

मंदिर के हनुमान जी को मिले इस नोटिस के बाद स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश है। लोगों का कहना है कि मंदिर और वो लोग सालों से यहां काबिज हैं। आज तक रेलवे ने कभी नोटिस नहीं दिया। ऐसा पहली बार हुआ है, जब नोटिस मिला है। वैसे भी रेलवे पहले आम लोगों को नोटिस दिया करती थी। पहली बार मंदिर के भगवान हनुमान जी को नोटिस दिया गया है, यह दुर्भाग्यपूर्ण है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button