जरा हटके

चमत्कारी दवा से कम नहीं काली मिर्च-घी का मिश्रण, सुबह खाली पेट खाएं तो मिलते हैं गजब के फायदे

लोग हेल्थी रहने के लिए विटामिन की गोलियां खाते हैं। कुछ बाजार के रेडी टू इट सो कॉल्ड हेल्थी प्रोडक्टस लाते हैं। लेकिन आप यह भूल जाते हैं कि आपके किचन में रखी कई ऐसी चीजें हैं जो बाजारू चीजों से न सिर्फ पौष्टिक हैं बल्कि सस्ती भी हैं। अब घी और काली मिर्च को ही ले लीजिए। घी हर घर में इस्तेमाल होता है। ये काफी हेल्थी माना जाता है। इसके कई सारे फायदे हैं।

दूसरी तरफ काली मिर्च भी खाने का स्वाद बढ़ाती है। ये भी सेहत के लिए लाभकारी मानी जाती है। ऐसे में यदि इन दोनों हेल्थी चीजों को मिक्स कर खाया जाए तो कई बीमारियाँ दूर रहती है। आपको बस काली मिर्च का पाउडर लेना है। उसमें थोड़ा सा घी मिलाना है। चाहे तो इसमें हल्दी भी मिला सकते हैं। ये भी कई गुणों से भरपूर होती है। तो चलिए जाने इस मिश्रण को खाने के क्या-क्या लाभ होते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाए

यदि आप अपने अंदर की इम्यूनिटी को स्ट्रॉंग करना चाहते हैं तो काली मिर्च और घी का सेवन स्टार्ट कर दें। इम्यूनिटी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कहा जाता है। ये बाहरी किटाणुओं से लड़ने में हमारी मदद करती है। इम्यूनिटी जितनी मजबूत होती है हम उतने ही कम बीमार पड़ते हैं।

शरीर की सूजन में राहत

यदि आपके शरीर में सूजन आती है तो हल्दी, घी और काली मिर्च का मिश्रण रामबाण उपाय है। इससे शरीर की किसी भी प्रकार की सूजन कम हो जाती है। इतना ही नहीं ये जोड़ों का दर्द, गर्दन का दर्द और घुटने का दर्द इत्यादि तकलीफों में भी आराम देता है। वहीं कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों में भी इससे लाभ मिलता है।

दिमाग तेज करे

घी और काली मिर्च के सेवन को सुबह खाली पेट खाएं। इससे आपका दिमाग तेज होगा। यह न सिर्फ आपकी याद्दाश्त सुधारेगा बल्कि आपके सोचने समझने की शक्ति भी बढ़ाएगा। ये चीज स्टूडेंट्स के लिए बहुत लाभकारी है। इससे उनका पढ़ाई में परफॉरमेंस सुधर जाएगा। वहीं क्रिएटिव लोग भी इसका सेवन कर अपनी रचनात्मक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

आंखों की रोशनी तेज करे

यदि आपकी आंखों की रोशनी कमजोर है तो आप रोज घी और काली मिर्च का मिश्रण खाना शुरू कर दें। इससे आंखों की रोशनी तेजी से बढ़ना शुरू हो जाएगी। आपको बस काली मिर्च के पाउडर में कुछ बुंदे देसी घी की डालना है। इससे आपका काम बन जाएगा। ये आँखों की सेहत को सुधारने का अच्छा तरीका है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button