जानिए कुछ ऐसे खास कारण जिसकी वजह से होती है पैसों की तंगी, घर छोड़कर चली जाती है मां लक्ष्मी

DMCA.com Protection Status

अगर शास्त्रों के अनुसार देखा जाए तो धन और सुख समृद्धि की देवी माता लक्ष्मी जी को बताया गया है, जिस व्यक्ति को धन प्राप्ति की कामना होती है वह माता लक्ष्मी जी की पूजा अर्चना करता है, अगर व्यक्ति के ऊपर माता लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि बनी रहे तो उस व्यक्ति का जीवन आरामदायक व्यतीत होता है और उसको सभी सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होती है, कई बार ऐसा देखा गया है कि व्यक्ति को किसी ना किसी वजह से धन से जुड़ी हुई परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है, धन की परेशानी उत्पन्न होना कई कारणों की ओर संकेत करता है।

ऐसे बहुत से कारण होते हैं जिसकी वजह से माता लक्ष्मी जी आपसे नाराज हो जाती है जिसके कारण यह आपका घर छोड़कर चली जाती है, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसे कुछ कारणों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिससे धन की देवी माता लक्ष्मी जी आपका घर त्याग कर देती है, जिसकी वजह से आपके जीवन में धन से जुड़ी हुई परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं।

जानिए कुछ ऐसे खास कारण जिसकी वजह से मां लक्ष्मी होती है नाराज

  • माता लक्ष्मी जी को साफ सफाई अति प्रिय है, परंतु जिस घर के अंदर नियमित रूप से साफ सफाई नहीं की जाती, उस घर से धन की देवी माता लक्ष्मी जी नाराज होती है, जिसके कारण अधिक समय के लिए माता लक्ष्मी जी उस घर में नहीं रुकती हैं।
  • जिस घर के अंदर लोग सूर्य उदय होने के पश्चात भी सोते रहते हैं, उस घर में कभी भी माता लक्ष्मी जी का वास नहीं होता है।

  • जिस घर के लोग आपस में वाद विवाद करते रहते हैं या फिर पति और पत्नी एक दूसरे का सम्मान नहीं करते हैं, उस घर में माता लक्ष्मी जी बिल्कुल भी नहीं रुकती है, जिस घर के अंदर अशांति का माहौल बना रहता है उस घर से देवी लक्ष्मी जी दूर चली जाती है।
  • कई लोगों की आदत होती है कि वह बात बात पर झूठ बोलते हैं परंतु व्यक्ति की इस आदत की वजह से उनको बहुत से नुकसान झेलने पड़ते हैं, जो व्यक्ति बार-बार झूठ बोलता है उसके घर में माता लक्ष्मी जी नहीं टिकती है।

  • जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं घर में आए मेहमान भगवान का रूप माने जाते हैं, परंतु जिस घरों के अंदर मेहमानों का स्वागत ठीक प्रकार से नहीं किया जाता, उस घर से माता लक्ष्मी जी नाराज होती है।
  • जिस घर के लोग भोजन का अपमान करते हैं या फिर जरूरत से ज्यादा भोजन थाली में निकाल कर छोड़ देते हैं, ऐसे लोगों से माता लक्ष्मी जी नाराज हो जाती है क्योंकि अनाज का अपमान करना माता लक्ष्मी जी का अपमान माना जाता है, अगर आप भी भोजन लेकर छोड़ कर उठ जाते हैं तो आप ऐसा बिल्कुल भी मत कीजिए क्योंकि इससे माता लक्ष्मी जी का अनादर होता है।
  • जिस घर के अंदर माता पिता का सम्मान नहीं होता, बड़े बुजुर्गों का अनादर किया जाता है, उस घर को माता लक्ष्मी जी हमेशा के लिए त्याग कर चली जाती हैं।

Recommended For You

Sohan Mahto

About the Author: Sohan Mahto

Leave a Reply