अध्यात्म

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार बहुत खास होता है रुद्राक्ष, जानिए रुद्राक्ष धारण करने के फायदे

धार्मिक शास्त्रों और ग्रंथों में ऐसी बहुत सी चीजों का जिक्र किया गया है जो बेहद खास और शुभ बताई गई है, अगर इन चीजों का मनुष्य इस्तेमाल करता है तो उसके एक नहीं कई फायदे मिलते हैं, इन्हीं चीजों में से एक रुद्राक्ष है, रुद्राक्ष एकमात्र ऐसा फल है जो अर्थ, धर्म, काम और मोक्ष प्रदान करने में काफी कारगर माना गया है, पुराणों में भी रुद्राक्ष की महिमा के बारे में उल्लेख मिलता है, चाहे कोई भी रुद्राक्ष हो, वह बहुत ही लाभकारी माना गया है, परंतु रुद्राक्ष के मुख के अनुसार इसका महत्व भी अलग-अलग बताया जाता है, हर रुद्राक्ष के ऊपर धारियां बनी होती है, इन धारियों को रुद्राक्ष का मुख कहा जाता है, वैसे इन धारियों की संख्या 1 से 21 तक होने की संभावना रहती है, रुद्राक्ष की इन धारियों को गिन कर ही एक से 21 तक का वर्गीकरण होता है, जितनी धारियां रुद्राक्ष के ऊपर रहेंगीं, उस रुद्राक्ष को उतना ही मुखी रुद्राक्ष कहा जाएगा।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से रुद्राक्ष धारण करने से आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे और इसके क्या क्या लाभ होते हैं, इस विषय में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप रुद्राक्ष के धारण करने के फायदे से अनजान है तो आप यह जानकारी अवश्य पढ़ें और रुद्राक्ष पहनने के फायदे के बारे में जाने।

आइए जानते हैं रुद्राक्ष धारण करने के फायदे

  • अगर हम धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देखें तो जिस घर में रुद्राक्ष की नियमित रूप से पूजा-अर्चना की जाती है, उस घर के अंदर कभी भी अनाज, कपड़े, धन-धान्य की कमी नहीं होती है, इस तरह के घरों में हमेशा धन की देवी माता लक्ष्मी जी का वास रहता है।
  • मान्यता अनुसार जो मनुष्य रुद्राक्ष को हमेशा धारण करता है और इसकी पूजा करता है तो उसको अंत काल में शरीर को त्यागकर शिवलोक में स्थान मिलता है।

  • रुद्राक्ष की उत्पत्ति के विषय में पौराणिक कथाओं में साफ-साफ उल्लेख किया गया है कि जब देवी सती ने अपना देह त्याग किया था तब भगवान शिव जी बहुत दुखी हुए थे और दुखी होकर उनके आंसू निकलने लगे थे, जहां जहां पर शिवजी के आंसू गिरे थे वहां पर रुद्राक्ष उत्पन्न हुआ था, इसी वजह से जो मनुष्य रुद्राक्ष धारण करता है उसके सभी कष्ट भगवान शिवजी दूर करते हैं।
  • अगर हम ज्योतिषीय दृष्टि से रुद्राक्ष के फायदे के बारे में जाने तो इसके बहुत से फायदों के बारे में जिक्र किया गया है, अगर मनुष्य रुद्राक्ष धारण करता है तो इससे शनि की साढ़ेसाती के कष्ट दूर होते हैं, इसलिए अगर आपके ऊपर शनि का बुरा प्रभाव है तो आप रुद्राक्ष धारण कीजिए, यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
  • बहुत बार होता है कि व्यक्ति की कुंडली में कालसर्प दोष उत्पन्न हो जाता है, जिसकी वजह से उसको अपने जीवन में बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, ऐसी स्थिति में रुद्राक्ष आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा, अगर आप रुद्राक्ष धारण करते हैं तो इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी।
  • ऐसा बताया जाता है कि अगर कोई व्यक्ति किसी शुभ दिन पर गंगा स्नान करने के इच्छुक है, परंतु वह गंगा तट तक पहुंचने में सक्षम नहीं हो पाता है तो ऐसी स्थिति में रुद्राक्ष को सिर पर रखकर भगवान शिव जी का ध्यान करना चाहिए, ऐसा करने से गंगा स्नान के बराबर फल की प्राप्ति होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button