अध्यात्म

कष्टों से नहीं मिल रहा छुटकारा तो मंगलवार को मंगलमूर्ति की इस तरह करें पूजा, बनेंगे बिगड़े काम

ज्योतिष शास्त्र में ऐसे बहुत से उपायों का उल्लेख किया गया है जिनका इस्तेमाल करके व्यक्ति अपने जीवन की बहुत सी परेशानियों से छुटकारा प्राप्त कर सकता है, जैसा कि ज्यादातर लोगों को पता है मंगलवार और शनिवार का दिन महाबली हनुमान जी को समर्पित है, इस दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है, ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर इस दिन विधि-विधान पूर्वक हनुमान जी की पूजा की जाए तो इससे व्यक्ति का भाग्य बदल सकता है, जो व्यक्ति मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना करता है उसके जीवन में चल रही सभी समस्याएं दूर होती है और उसकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनती है इतना ही नहीं व्यक्ति का मन भी शांत होता है।

अगर आप अपने कष्टों से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हनुमान जी की पूजा के दौरान कुछ नियमों का पालन करना बहुत ही जरूरी है, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से किस प्रकार से हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए और आपको इसके क्या लाभ प्राप्त होंगे इस विषय में जानकारी देने जा रहे हैं।

हनुमान जी की पूजा की विधि

अगर आप महाबली हनुमान जी की पूजा मंगलवार के दिन करते हैं तो आप इस दिन सुबह के समय नहाने के पश्चात ही पूजा आरंभ कीजिए, महाबली हनुमान जी की प्रतिमा को भी आप साफ पानी से स्नान करा दीजिए, इसके पश्चात आप इनकी प्रतिमा पर सिंदूर लगाए, सिंदूर लगाने के पश्चात महाबली हनुमान जी को जनेऊ धारण कराएं, इसके बाद आप धतूरे के पत्तों की माला इनको अर्पित कीजिए परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इन पत्तों के ऊपर आप श्रीराम अवश्य लिख दीजिए और उसके बाद हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ कीजिए।

मंगलवार के अन्य उपाय

  • अगर आप मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत रखते हैं तो आप शाम के समय हनुमान जी की पूजा करते समय इनको बूंदी का प्रसाद अवश्य अर्पित कीजिए, यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके जीवन की सभी प्रकार की समस्या दूर होगी।
  • आप मंगलवार के दिन अगर हनुमान जी को केवड़े और गुलाब की माला अर्पित करते हैं तो इससे हनुमान जी आपसे प्रसन्न होंगे और आपके कष्ट दूर करेंगे।
  • अगर आपको अपने बिगड़े हुए कार्य बनाने हैं तो इस स्थिति में आप हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी का पाठ कीजिए, इससे आपके सभी कार्य सफल होंगे और मन की शांति प्राप्त होगी।
  • अगर आप हनुमान मंदिर के अंदर सरसों के तेल का दीपक जलाते हैं तो इससे हनुमान जी अति शीघ्र प्रसन्न होते हैं और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

हनुमान जी की पूजा से इन लाभों की होगी प्राप्ति

  • अगर आप हनुमान जी की पूजा करते हैं तो इससे आपके ऊपर कोई भी बुरी शक्ति का प्रभाव नहीं पड़ेगा और भूत प्रेत की बाधाओं से छुटकारा प्राप्त होता है।
  • अगर आप अपने कर्जो से परेशान है तो हनुमान जी की पूजा करना बहुत ही लाभदायक माना गया है, इनकी पूजा करके आप अपने कर्जो से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।
  • हनुमान जी की पूजा करने से शारीरिक परेशानियां दूर होती है।
  • अगर आप हनुमान जी की पूजा करते हैं तो इससे आपके जीवन में खुशियां आती हैं और आपका मन शांत रहता है।
  • अगर धन से जुड़ी हुई परेशानी चल रही है तो हनुमान जी की पूजा करना आपके लिए अति उत्तम साबित होगा, इनकी पूजा से धन से जुड़ी हुई परेशानियां भी दूर होती है।
  • अगर किसी की शादी में बाधाएं उत्पन्न हो रही है तो इन बाधाओं से छुटकारा पाने के लिए हनुमान जी की पूजा कीजिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button