अध्यात्म

शिवलिंग पर करें इच्छा अनुसार अभिषेक, होगी सभी मनोकामनाएं पूरी, संकटों का होगा समाधान

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि श्रावण के महीने में भगवान शंकर जी के अभिषेक का कितना महत्व होता है इस बात से सभी व्यक्ति भली भांति परिचित है इस पवित्र महीने में कोई व्यक्ति जल से शंकर जी का अभिषेक करता है तो कोई व्यक्ति दूध से इनका महाभिषेक करता है हिंदू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक ऐसा माना जाता है कि शिवलिंग का अभिषेक करने से व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं और उसको शुभ फल की प्राप्ति होती है कच्चे दूध दही कच्ची लस्सी और गंगाजल से शिवजी का रुद्राभिषेक तो सभी लोगों ने जरूर किया होगा परंतु आज हम आपको आपकी मनोकामनाओं के अनुसार शिवजी के अभिषेक के विषय में जानकारी देने वाले हैं जिनको अगर आप करते हैं तो आपकी सभी मनोकामनाएं जरूर पूरी होंगी।

ज्योतिष के मुताबिक जल दूध दही के अतिरिक्त भी बहुत सी चीजों के द्वारा शिवजी का अभिषेक किया जा सकता है जी हां आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं शिव जी का घी तेल सरसों का तेल गन्ने के रस और शहद से भी अभिषेक कर सकते हैं परंतु इन चीजों से किसी विशेष इच्छाओं की पूर्ति के लिए अभिषेक किया जाता है ज्योतिषियों के बताए जाने के मुताबिक रुद्राभिषेक करते समय महामृत्युंजय मंत्र का जाप करते रहना चाहिए अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे भगवान शिव जी की विशेष कृपा मिलती है इसीलिए आपको महामृत्युंजय मंत्र के साथ ही रुद्राभिषेक करना चाहिए।

आइए जानते हैं इच्छा अनुसार कैसे करें शिवलिंग का अभिषेक

कष्टों के निवारण हेतु

अगर आपके जीवन में कष्टों से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए पंचामृत से शिवलिंग का अभिषेक कीजिए ऐसा करने से आपके सभी कष्टों का निवारण हो जाएगा।

यश और लक्ष्मी की प्राप्ति हेतु

अगर आप अपने जीवन में यश और लक्ष्मी की प्राप्ति करना चाहते हैं और अपने घर परिवार में खुशियां लाना चाहते हैं तो इसके लिए आप गाय के दूध से शिवलिंग का रुद्राभिषेक कीजिए ऐसा करने से आपको यश और लक्ष्मी की प्राप्ति होगी और आपके घर में खुशहाली आएगी।

गृह क्लेश दूर करने हेतु

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि गंगा भगवान शिवजी की जटाओं से प्रवाहित होती है भगवान शिव जी को गंगाजल अति प्रिय है इसी वजह से भगवान शिव जी गंगा को अपनी जटाओं में धारण करके रखते हैं आप गृह क्लेश को दूर करने के लिए गंगाजल से शिवलिंग का अभिषेक कर सकते हैं।

वंश वृद्धि हेतु

अगर आपको अपने परिवार के वंश को बढ़ाने में किसी प्रकार का कोई सामना करना पड़ रहा है तो इसके लिए आप शिवलिंग पर गाय के शुद्ध देसी घी से अभिषेक कर सकते हैं ऐसा करने से आपके वंश में वृद्धि होगी।

घर में धन के अभाव को दूर करने के लिए

अगर आप अपने घर से धन के अभाव को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए शिवलिंग पर गन्ने के रस से अभिषेक कीजिए इससे आपके घर में लक्ष्मी जी का वास रहता है और किसी चीज की कमी नहीं होती है।

शत्रुओं का नाश करने हेतु

अपने शत्रुओं से छुटकारा प्राप्त करने के लिए आप शिवलिंग का सरसों के तेल के साथ रुद्राभिषेक कीजिए इससे आपके शत्रुओं का नाश होगा तथा आपको हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button