अध्यात्म

नवरात्रि के दिनों में पान के पत्ते का यह सटीक उपाय, आपकी अधूरी मनोकामनाएं शीघ्र करेगा पूरी

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा अर्चना की जाती है और सभी भक्त माता को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं, नवरात्रि के दिनों में 9 दिनों तक लोग माता की भक्ति में लीन रहते हैं और इनकी पूजा-अर्चना और इनका व्रत करते हैं, ताकि माता रानी इनकी भक्ति से प्रसन्न हो सके लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसे उपाय होते हैं जिसको अगर नवरात्रि के दिनों में किए जाए तो इसका प्रभाव शीघ्र ही मिलता है, इन उपायों को करने से आप अपनी सभी इच्छाएं पूरी कर सकते हैं और आपके जीवन की बहुत सी परेशानियों का समाधान होगा।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से नवरात्रि के दिनों में पान के पत्ते का सरल और सटीक उपाय बताने जा रहे हैं, अगर आप यह उपाय करते हैं तो इससे आपकी सभी अधूरी मनोकामनाएं शीघ्र ही पूरी होंगी और माता का आशीर्वाद आप के ऊपर बना रहेगा, यह उपाय बहुत ही सरल है और आप इसको आसानी से कर सकते हैं।

आइए जानते हैं नवरात्रि के दिनों में पान के पत्ते के सटीक उपायों के बारे में

  • नवरात्रि में पड़ने वाले मंगलवार का विशेष महत्व माना गया है, अगर आप नवरात्रि के मंगलवार को महाबली हनुमान जी के समक्ष पान के पत्ते पर सिंदूर से श्री राम लिखकर अर्पित करते हैं तो आपके कामकाज में आने वाली सभी बाधाएं दूर होंगी, इतना ही नहीं बल्कि आपके जीवन में भी सुख समृद्धि का आगमन होगा।
  • अगर आपके घर परिवार में किसी प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होती रहती है तो ऐसी स्थिति में नवरात्रि के 9 दिनों तक आप लगातार पान के पत्ते पर केसर रखकर दुर्गा स्त्रोत और दुर्गा जी की नामावली का पाठ कीजिए, इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी और आपके घर में सुख शांति बनी रहेगी।

  • अगर आप आर्थिक तंगी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए आप नवरात्रि के शुरू के 5 दिनों में एक पान के पत्ते पर हीं लिखकर मां दुर्गा को अर्पित कीजिए, इसके पश्चात महानवमी के बाद 5 पान के पत्तों को अपने पैसे रखने वाले स्थान पर रख दीजिए, इससे दरिद्रता और आर्थिक तंगी दूर होती है।
  • अगर आप नवरात्रि के दिनों में पान के पत्ते पर गुलाब की पंखुड़ी रखकर मां दुर्गा को अर्पित करते हैं तो इससे धन से जुड़ी हुई परेशानियां दूर होती है।
  • अगर आप नवरात्रि के मंगलवार के दिन एक साबुत पान के पत्ते पर लौंग और इलायची रखकर उसका बीड़ा बनाकर हनुमान मंदिर में जाकर अर्पित करते हैं तो इससे कर्ज से मुक्ति मिलती है।
  • अगर आप पान के पत्ते पर दो लौंग रखकर इसको अपने दोनों हाथों से जल में प्रवाहित करते हैं तो इससे आपकी जो भी पुरानी ख्वाहिश अधूरी रह गई थी वह जल्द ही पूरी होगी।

उपरोक्त नवरात्रि के दिनों में पान के पत्ते के कुछ सरल उपाय बताए गए हैं जिसको कोई भी व्यक्ति आसानी से कर सकता है, अगर आप नवरात्रि के पवित्र दिनों में इन उपायों को अपनाते हैं तो इससे आपके जीवन से धन से जुड़ी हुई परेशानियों के दूर होने के साथ-साथ आपकी अधूरी मनोकामनाएं भी पूरी हो सकती हैं, इसलिए आप इन उपायों को एक बार आजमाकर अवश्य देखें, इसका लाभ अवश्य प्राप्त होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button