अध्यात्म

कर्म और भाग्य नहीं दे रहा साथ? तो कर ले यह काम, महालक्ष्मी के आशीर्वाद से हो जाएंगे धनवान

अगर व्यक्ति को धनवान बनने की चाहत है तो इसके लिए कड़ी मेहनत और भाग्य का साथ होना बहुत ही जरूरी है, परंतु कई बार देखा गया है कि लाख मेहनत करने के बावजूद भी आपको कामयाबी नहीं मिलती और ना ही भाग्य आपका साथ देता है, इस स्थिति में व्यक्ति काफी हताश हो जाता है, ऐसे बहुत से लोग हैं जो धन प्राप्त करने के लिए धन की देवी माता लक्ष्मी जी की पूजा अर्चना करते हैं, वहीं कुछ लोग तुलसी के पौधे को अपने घर में रखकर रोजाना नियमित रूप से सुबह शाम इसकी पूजा करते हैं और दीपक जलाते हैं।

अगर आपको धन लाभ प्राप्त करना है तो इसके लिए आज हम आपको ऐसे कुछ विशेष उपाय बताने वाले हैं जिनको करने से आपकी धनवान बनने की मनोकामना अवश्य पूरी होगी और माता लक्ष्मी जी का आशीर्वाद आपके ऊपर हमेशा बना रहेगा, इन उपायों को करने से धन की देवी माता लक्ष्मी जी आपके घर में वास करेंगीं।

इन उपायों को करने से धनवान बनने की चाहत होगी पूरी

  • ऐसा बताया जाता है कि जिस घर के अंदर शंख होता है उस घर के अंदर माता लक्ष्मी जी का वास होता है क्योंकि शंख समुद्र मंथन के समय प्राप्त हुआ था, समुद्र मंथन के समय 14 अनमोल रतन प्रकट हुए थे, जिनमें से शंख भी था, यह माता लक्ष्मी जी के साथ उत्पन्न हुआ था इसी वजह से इसको लक्ष्मी जी का भ्राता भी कहा गया है, अगर आप अपने घर में शंख रखते हैं तो इससे माता लक्ष्मी जी आपके घर में निवास करेंगीं।

  • आप शनिवार के दिन पीपल को जल अर्पित कीजिए और उसकी पूजा करें, इस उपाय को करने से धन और समृद्धि में लगातार वृद्धि होती रहती है।

  • पीली कौड़ी को धन की देवी माता लक्ष्मी जी का प्रतीक माना गया है, इसलिए आप कौड़ियों को केसर और हल्दी के घोल में भिगोकर उसे लाल कपड़े में बांधकर आप अपनी तिजोरी या धन रखने के स्थान पर रख दीजिए, कौड़ियों के अतिरिक्त एक नारियल की विधि विधान से पूजा करने के पश्चात उसको किसी चमकीले कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दीजिए, इससे आपको धन की कमी नहीं होगी और आपके धन में बढ़ोतरी होगी।

  • भगवान श्री कृष्ण जी को बांसुरी अति प्रिय है, अगर आप अपने घर में बांसुरी रखते हैं तो आपके घर परिवार के लोगों के बीच आपसी प्रेम संबंध मजबूत रहेंगे और आपके घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी।
  • आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना होगा कि आप अपने घर का ईशान कोण हमेशा खाली रखिए, आप इस स्थान पर जल से भरा हुआ एक पात्र रख सकते हैं या फिर जल से भरा हुआ कलश भी रख सकते हैं, ऐसा करने से आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है और दरिद्रता से छुटकारा मिलता है, माता लक्ष्मी जी के आशीर्वाद से आपको धन से जुड़ी हुई समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अक्सर व्यक्ति अपने जीवन की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए बड़े कार्यो को तो करता है परंतु छोटे-छोटे कार्यों पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देता है लेकिन यह छोटे कार्य ही आपके जीवन में बड़ा बदलाव ला सकते हैं, उपरोक्त हमने कुछ शास्त्रीय उपाय बताएं हैं, जिनको अगर आप करते हैं तो इससे आपके जीवन से धन से जुड़ी हुई परेशानियां दूर होंगी और माता लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button