अन्य

वजन कम करने से लेकर दिमाग के लिए फायदेमंद है तरबूज, जानिए इससे किन लोगों को रहना चाहिए दूर

गर्मी के मौसम में एक नहीं बल्कि कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाने से हम गर्मी को खुद से दूर रख सकते हैं लेकिन ऐसे में सबसे ज्यादा नेचुरल चीजों का ही सेवन करना चाहिए. लस्सी, शिकंजी, दही, खरबूजा, खीरा, ककड़ी के अलावा तरबूज ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें आधे से ज्यादा पानी होता है और इसे खाने से गर्मी में राहत मिलती है. इन्हें खाने से शरीर में पानी की पूर्ती होती है और ये शरीर के कुछ भागों के लिए फायदेमंद होता है और कुछ मिनरल्स शरीर को मिलते हैं. तरबूज खाने के कई फायदे होते हैं लेकिन जिन चीजों के फायदे होते हैं उनके कई नुकसान भी होते हैं. वजन कम करने से लेकर दिमाग के लिए फायदेमंद है तरबूज, इसके अलावा आपको ये भी जाना चाहिए कि किन्हें इससे दूर रहना चाहिए.

वजन कम करने से लेकर दिमाग के लिए फायदेमंद है तरबूज

तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें पानी की मात्री ज्यादा पाई जाती है और यही कारण है कि गर्मियों में इसे खाने से शरीर में सिर्फ पानी की कमी ही पूरी हो जाती है. पेट को ठंडक पहुंचाने वाला तरबूज खाने से कई बीमारियां ठीक होती हैं लेकिन कुछ बीमारियों में इससे दूर रहना ही बेहतर है. तरबूज वेट लॉस के लिए भी बहुत कारगर है, लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ये कुछ बीमारियों में बिल्कुल नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे फायदे की बजाय नुकसान भी हैं.

स्टोन होने पर

जिन लोगों को किडनी में स्टोन है या स्टोन होने की प्रॉब्लम हो उन्हें तरबूज खूब खाना चाहिए। क्योंकि तरबूज में पानी की अधिकता होती है और ये किडनी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। इसलिए इसे खाना फायदेमंद होगा।

वेट लॉस के लिए

अगर आपको अपना वजन कम करना है तो अपने डाइट में तरबूज को जरूर शामिल करें. तरबूज में बहुत कम कैलोरी होती है लेकिन ये बहुत लंबे समय तक पेट को भरा फील कराता है. 100 ग्राम तरबूज में केवल 30 ग्राम कैलोरी होती है,  इसमें करीब 1 मिलीग्राम सोडियम, कार्बोहाइड्रेट 8 ग्राम, फ़ाइबर 0.4 ग्राम, शुगर,6 ग्राम, विटामिन ए 11 प्रतिशत, विटामिन सी 13 प्रतिशत, प्रोटीन 0.6 ग्राम पाया जाता है.

इम्यून मजबूत के लिए

विटामिन सी और ए से भरपूर तरबजू आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाकर रखता है. इसके अलावा ये आंखों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है.

दिमाग भी रखता है ठंडा

ऐसा माना जाता है कि तरबूज की तासीर ठंडी होती है और इसे खाने से पटे ही नहीं दिमाग में भी शांती बनी रहती है. इसके बीज को पीस कर माथे पर लगाने से सिर का दर्द सही रहता है.

हाई बीपी वाले मरीजों के लिए

जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या होती है उन्हें तरबूज जरूर खाना चाहिए. तरबूज में बहुत कम मात्रा में सोडियम होता है और ये पूरी बॉडी को ठंडा रखता है.

ऐसे में बिल्कुल नहीं खाएं तरबूज

1. तरबूज उन लोगों को नहीं खाना चाहिए जिन्हें अस्थमा या एलर्जी की समस्या हो. क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है और ये सांस की नली में सूजन पैदा करता. इसमें छींक की समस्या भी बढ़ सकती है.

2. अगर आप चावल या दही खा रहे हैं तो आपको तरबूज से दूर रहना चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि इसके बाद तरबूज खाना फायदे नहीं नुकसान होते हैं.

3. अगर आपका पेट खाली है या सुबह उठकर सबसे पहले तरबूज ही खाते हैं तो समय रहते इस आदत को बदल दें. खाली पेट तरबूज उल्टी या पेट की दूसरी समस्याओं का कारण बन सकता है.

4. तरबूज खाने के बाद कभी भी तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए वरना तुरंत पानी पीने से उल्टी हो सकती है. अगर मुंह में मीठापन बना हो तो आप केवल कुल्ला कर सकते हैं.

5. रात के समय तरबूज नहीं खाना चाहिए, क्योंकि ये कफ बढ़ाता है और इससे परेशानी बढ़ती है

6. तरबूज खाना सेहतमंद होता है लेकिन अपनी परेशानी को देखते हुए उसे खाने का निर्णय लें, क्योंकि कुछ स्थितियों में तरबूज फायदा नहीं होता है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button