अन्य

‘नोट’ गिनते समय भूलकर भी ना करें ये गलती, वरना हो जाएंगे कंगाल

जीवन व्यापन और मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए धन का महत्व, तो आप सभी जानते है.. इसके बिना आज के समय बेहतर जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल है। ऐसे में लोग बेहतर जीवन की इच्छा में हर सम्भव प्रयास कर धन कमाने की कोशिश करते हैं, पर फिर भी कई लोगों पर धन की देवी लक्ष्मी मेहरबान नहीं होती । वैसे तो इसके कई सारे व्यवहारिक कारण हो सकते हैं ,पर शास्त्रो की माने तो इसके लिए मनुष्य की कुछ आदते भी जिम्मेदार होती हैं। दरअसल शास्त्रों के अनुसार धन चाहें किसी भी रूप में रखा हो, उसमें देवी लक्ष्मी का वास होता है, ऐसे में अगर रूपए पैसों रख-रखाव में हम कोई गलती करते हैं तो उससे देवी लक्ष्मी नाराज होती है, फलस्वरूप उसका नकारात्मक प्रभाव हमारी आर्थिक स्थिति पर पड़ता है। इसलिए रूपए पैसों के रख-रखाव को लेकर को हमें सर्तक रखना चाहिए और कुछ गलतियों से तो खास तौर पर सतर्क रहना चाहिए..

नोटों की गिनती के समय ना करें ये भूल

अक्सर लोग नोटों की गिनती के लिए उन पर हाथ से थूक लगाकर इस्तेमाल करते हैं जबकि ऐसा करना बेहद गलत है.. इससे धन का निरादर होता है। इसलिए अगर आपको नोटों की गिनती करनी है और वो आपस में चिपक रहें हैं तो इससे बचने के लिए एक कटोरी में साफ पानी लेकर उसे हाथ की अंगुली में लगाकर उसकी सहायता से नोटों की गिनती करें। भूलकर भी थूक लगाने की गलती ना करें।

वहीं कुछ लोगों की आदत होती है कि वे पैसों को यहा-वहां, कहीं भी रख देते हैं.. खासकर सिक्कों को तो ऐसे ही छोड़ देते हैं.. जबकि आपको पता होनी चाहिए कि ये बिखरे हुए सिक्के आपकी अच्छी किस्मत को भी बिगाड़ सकते हैं, दरअसल रूपए-पैसों को बेतरतीब ढंग से रखना उनका अपमान है, जिसकी वजह से आपसे धन की देवी लक्ष्मी रुठ भी सकती हैं । इसलिए देवी लक्ष्मी को नाराज नहीं करना चाहते हैं तो आगे से अपने रूपए-पैसों को सम्भाल कर रखिए।

वहीं आप जिस पर्स में अपने पैसें रखते हैं वहां खान-पान की चीजें भूलकर भी मत रखिए, क्योंकि इससे भी धन का अपमान होता है जिसका दुष्परिणाम आपको धनहानि के रूप में भुगतना पड़ सकता है।

कुछ लोगों की आदत होती है सोते वक्त सिराहने अपना पर्स या रूपए पैसे रखकर सोने की, जो कि गलत है। इसलिए कोशिश करें कि हमेशा घर आने पर अपना पर्स और रूपए-पैसे, घर की तिजोरी या अलमारी में ही रखें। तिजोरी में शुभता के लिए आप लक्ष्मी की कौड़ी या गोमती चक्र रख सकते हैं, जिससे बरकत आती है।

जब कभी भी आपके हाथ से पैसे गिरे तो उसे उठाकर वापस अपने पर्स में रखने से पहले उसे माथे पर लगाएं और फिर उसे पर्स में डाले। ऐसा करने से आप उस धन का अपमान करने से बच जाएंगे और उसके साथ ही इससे होने वाली आर्थिक हानि से भी।

वहीं अगर आपको सड़क पर कोई नोट मिलता है, तो इसका मतलब है कि आपको अपनी सामने की परिस्थितियों को गंभीरता से देखने की जरूरत है। साथ ही आपको खुद पर विश्वास करते हुए अपने लक्ष्य के लिए सही कदम उठाने की आवश्यकता है, जिससे आपको मनचाही सफलता मिलेगी ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button