अन्य

गर्मी में होने वाली समस्याओं के लिए रामबाण है ‘प्याज’, जानें इसके प्रयोग और फायदे

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला प्याज सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी है, खासकर गर्मियों के दिनों में इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। आयरन, कैल्शियम और विटामिन सी के गुणों से भरपूर प्याज एक तरह से औषधि का कम करता है, ऐसे में सब्जी और सलाद के रूप में गर्मियों में इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। पर वहीं कुछ लोग प्याज खाने के बाद आने वाली महक के कारण इसे नहीं खाना पसंद नहीं करते हैं, जबकि कच्चा प्याज गर्मियों में होने वाली समस्याओं के लिए रामबाण है । आज हम प्याज के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में आपको बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी प्याज का सेवन करना शुरू कर देंगे।

गर्मी के मौसम में प्याज, किसी अमृत से कम नहीं है। गर्मी के दिनों में प्याज़ का सेवन शरीर को शीतलता प्रदान करता और गर्मी से होने वाली दिक्क्तों को दूर करता है। इसलिए गर्मी के दिनों में रोजाना खाने के साथ सलाद के रुप में कच्चा प्याज जरूर शामिल करें। चाहें तो आपकी इसकी दुर्गन्ध से बचने के लिए खाने के बाद माउथ फ्रेशरनर का सेवन कर सकते हैं।

वहीं गर्मी में लू लगने की समस्या से बचने के लिए भी प्याज का इस्तेमाल कारगर है..  इसके लिए प्याज का सेवन करने के साथ जब भी आप घर से बाहर निकले अपने साथ एक छोटा प्याज का टुकड़ा रख लें, जिससे आप गर्मी के प्रकोप से बचे रहेंगे और ये आपको लू लगने से भी बचाएगा।

लू लगने पर या गर्मी के कारण होने वाली दूसरी समस्याओं से निजात के लिए प्याज को कूटकर दरदरा पीसकर उसे ठंडे पानी में डालें दें और इस पानी में अपने पैर डालकर बैठ जाएं। इससे सिर पर चढ़ी हुई गर्मी और लू उतर जाएगी। साथ ही प्याज को हाथ की हथेलियों मलने से भा काफी राहत मिलती है ।

अक्सर गर्मी के मौसम तेज धूप के कारण सिर पर गर्मी चढ़ जाती है, ऐसी स्थिति में सिर में प्याज का रस 1 घंटे के लिए लगाकर रखें और उसके बाद सिर धो लें। ऐसा करने से सिर को ठंडक मिलेगी, साथ ही आपके बाल भी काले और रेशमी हो जाएंगे।

गर्मी के मौसम में अपच की समस्या से भी लोग परेशान रहते हैं। इससे बचने के लिए प्याज का पर्याप्त मात्रा में सेवन करें। दरअसल प्याज के सेवन से शरीर में पाचक रस का प्रवाह होता है, जिससे खाना आसानी से हजम होता है। वहीं प्याज़ में मौजूद रेशे भी पेट के लिए फायदेमंद होते हैं और ऐसे में किसी व्यक्ति को कब्ज की परेशानी है तो उसके लिए कच्चा प्याज़ का सेवन बेहद लाभकारी होता है।

गर्मियों के मौसम में बीमारियों से बचे रहने के लिए भी प्याज का सेवन जरूरी है, दरअसल प्याज के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और ये आपको कई तरह की बीमारियों से बचाता है।

वहीं कैंसर जैसे घातक रोग से बचाव के लिए भी प्याज एक कारगर औषधि है। असल में इसमें विटामिन सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि कैंसर की रोकथाम में मददगार होता है।

इसके साथ ही प्याज का सेवन एनीमिया के रोग में लाभकारी होता है, दरअसल इसके सेवन से शरीर में खून की कमी को दूर होती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button