अन्य

हमारी आँखे हो जाती हैं बुढ़ापे का शिकार क्या आपको पता हैं किन गलतियों से ऐसा होता हैं !

आँखे हमारे शरीर का सबसे सुंदर हिस्सा हैं , इन्ही से ही हम ये खुबसूरत दुनियां देखते हैं ! हमारी आँखों के आस-पास की  त्वचा बहुत ही पतली और नाजुक होती हैं !  इसलिए इसकी देखभाल करना बहुत ही जरुरी हैं !  हमें हमेशा ध्यान रखना चाहिए की जब भी हम अपनी आँखों की मालिश  करे या करवाएं तो ध्यान रखे की आँखों के आस-पास की त्वचा पर बहुत ही हल्के हाथो से मसाज करें या करवाएं ! अगर आप मसाज जोर-जोर करवाते हैं तो आँखों के निचे वाले हिस्से की त्वचा पर महीन लकीरे और झुरियां पड़ जाएगी !

जब भी आप आँखों का मेकअप साफ करे या आँखों की मालिश करें तो आप हमेशा अपनी आंखों के अंदर वाले कोने से शुरू करते हुए बाहर की तरह ही मालिश करें !

जब भी आप स्क्रब करें तो हमेशा ध्यान रखे की आँखों के निचे वाली त्वचा पर कभी स्क्रब न करें क्योंकि निचे की त्वचा पे स्क्रबिंग के कारण छोटे-छोटे घाव हो जाते हैं ! कटी-फटी रक्त वाहिकाओं के कारण वहाँ की त्वचा काली और गहरी दिखने लगती हैं ! और फिर ये डार्क सर्कल का रूप ले लेते हैं ! इसलिए आप अपनी आँखों से ज्यादा छेड़- छाड़ न करें ! इन्ही सब कारणों से हमारी आँखे बूढी सी दिखने लगती हैं !

यदि आपको आँखों की सफाई करनी ही हैं तो आप रुई पर थोड़ा -सा क्लींजर लेकर हल्के से सफाई करे !

घनी और काली आईब्रोज स्वस्थ और जवानी का प्रतीक हैं ! यदि आपकी आईब्रोज पतली या उसमे कम बाल हैं या जगह-जगह बाल नही है तो ये बुढ़ापे का संकेत हैं ! इसलिए एक अच्छी आईब्रोज बनाने के लिए आईब्रोज पेन्सिल का इस्तेमाल करें ! रात को अच्छी क्वालिटी वाले ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें ! अच्छे से मालिश करें !

कभी-कभी ऐसा भी होरा हैं की आपकी आइब्रो का आकर ही आपकी उम्र ज्यादा ही अधिक दिखने लगता हैं ! निचे की ओर झुकी हुई घनी आइब्रो आँखों को ढक देती हैं इसके लिए आपको अपनी ब्यूटीशियन को आइब्रो को एक ऐसा आकर देने को कहे जो आपकी उम्र ज्यादा न दिखाए !

आंखों के लिए नींद बहुत ही जरुरी हैं ! यदि हमें अच्छी नींद नही आएगी तो हमारी आँखों के निचे डार्क सर्कल हो जायेगे ! नींद पर्याप्त मात्रा से न लेने से  आँखों के निचे खून का संचार कम होता होता हैं और काले घेरे अधिक गहरे दिखने लग जाते हैं ! जितने गहरे काले घेरे दिखेगे उतनी ही अधिक आपकी उम्र लगेगी ! इसलिए हमेशा नींद अच्छी ले !

जो आप क्रीम अपनी त्वचा के लिए इस्तेमाल करती हैं वो क्रीम कभी भी अपनी आँखों की त्वचा पर इस्तेमाल न करें क्योंकि आँखों के निचे वाला हिस्सा बहुत ही नाजुक होता हैं ! इसलिए आप हमेशा वही क्रीम प्रयोग करे जो विशेष रूप से आँखों के लिए बनी हैं ! और इस क्रीम को भी हल्के हाथों से ही लगाये !

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button