अध्यात्म

श्रीकृष्ण जी ने गीता में बताया हैं हमेशा खुश रहने का सरल उपाय, हर व्यक्ति को होना चाहिए पता

हर व्यक्ति अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी सुख सुविधाओं को हासिल करने की कोशिश करता है परंतु इन सबके चक्कर में वह अपने जीवन की खुशियों को ही भूल जाता है, वैसे देखा जाए तो हर व्यक्ति की यही चाहत रहती है कि वह अपने जीवन में हमेशा खुश रहे, जो लोग खुश रहते हैं उनके साथ बहुत से लोग जुड़ जाते हैं परंतु जो लोग हमेशा परेशान रहते हैं उनके साथ कोई भी रहना पसंद नहीं करता है, बहुत से लोग ऐसे हैं जो खुशमिजाज स्वभाव के होते हैं और उनकी आदतों की वजह से लोग उनसे बातें करना पसंद करते हैं, हर व्यक्ति को अपने जीवन में हमेशा खुश रहना चाहिए परंतु खुशियां इतनी आसानी से नहीं मिल पाती हैं, व्यक्ति हर समय किसी ना किसी चिंता में लगा रहता है या फिर वह दिन भर में ऐसी बहुत सी गलतियां करता है जिसकी वजह से उसके जीवन की खुशियां समाप्त हो जाती हैं, जो लोग खुश रहना चाहते हैं वह अपनी गलतियों से बचते रहते हैं और अपने कामकाज को ठीक प्रकार से पूरा करते हैं।

अगर आपके जीवन में भी खुशियां समाप्त हो गई हैं तो आज हम आपको गीता में बताए गए हमेशा खुश रहने के कुछ उपाय बताने वाले हैं, भगवान श्री कृष्ण जी ने कुरुक्षेत्र की भूमि पर अर्जुन को कर्म और धर्म का पाठ पढ़ाया था, इसके पश्चात ही उनको ज्ञान की प्राप्ति हुई थी, गीता में मनुष्य जाति से जुड़े हुए बहुत सी बातों का उल्लेख किया गया है, अगर हर व्यक्ति इन बातों पर अमल करता है तो वह अपने जीवन को सफल बना सकता है और वह अपने जीवन में हमेशा खुश रहेगा, आज हम गीता में बताई गई इन्हीं बातो पर प्रकाश डालने वाले हैं।

श्रीकृष्ण जी ने गीता में बताया हैं हमेशा खुश रहने का सरल उपाय

  • जो लोग अपने जीवन में खुश रहते हैं वह कभी भी किसी की आलोचना नहीं करते हैं, खुश रहने वाले लोगों का ऐसा मानना है कि अगर वह किसी की आलोचना करेंगे तो वह स्वयं अपनी खुशियों को समाप्त कर देंगे, इसके अतिरिक्त इन लोगों का स्वभाव भी बहुत ही अच्छा होता है और यह अपनी खुशियों के साथ-साथ दूसरों की खुशियों पर भी ध्यान देते हैं।
  • अगर आपको अपने जीवन में हमेशा खुश रहना है तो आप अन्य लोगों के जीवन से अपने जीवन की तुलना बिल्कुल भी मत कीजिए, आपके पास जितना है आप उतने में ही खुश रहे।
  • अक्सर देखा गया है कि आजकल लोग एक दूसरे की शिकायत करने में लगे रहते हैं, इस तरह के लोग किसी भी कार्य में अपना ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं परंतु जो लोग हमेशा खुश रहते हैं वह इन सभी बातों को ठीक प्रकार से समझते हैं और वह कभी भी किसी अन्य की शिकायत नहीं करते हैं।

  • अक्सर व्यक्ति अपने बीते हुए कल को याद करके परेशान रहता है, जो उनके जीवन में घटनाएं घट चुकी हैं उनके बारे में वह सोचकर चिंतित रहता है, परंतु ऐसा करके व्यक्ति हमेशा अपने समय की बर्बादी करता है, इसलिए व्यक्ति को कभी भी अपने बीते हुए कल के बारे में नहीं सोचना चाहिए और वर्तमान समय में अपना जीवन व्यतीत करना चाहिए।
  • अगर आप अपने जीवन में हमेशा खुश रहना चाहते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप किसी भी चीज की चिंता मत कीजिए, आप अपने जीवन में जो कर रहे हैं उसका फैसला कैसा होगा? उसका परिणाम क्या आएगा? इन सब चीजों को आप भूल जाएं और अपने जीवन में निरंतर प्रयास करते रहे क्योंकि जो व्यक्ति मेहनत करता है उसका परिणाम अच्छा होता है, और आप अपने आने वाले परिणाम को लेकर चिंतित ना हो बल्कि आप हमेशा खुश रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button