अन्य

प्रेगनेंसी में ना करें इन चीज़ों का सेवन

औरत को भगवान का दूसरा रूप माना जाता है. क्यूंकि एक औरत ही है जो 9 महीने तक अपने बच्चे को पेट में रखती है और फिर ढेरों दर्द सह कर उस बच्चे को दुनिया में लाती है, उसका पालन पोषण करती है और उसको काबिल बनाती है. आपने वो हिंदी की कहावत तो सुनी ही होगी कि “हर कामयाब आदमी के पीछे एक औरत का ही हाथ होता है” ,ठीक वैसे ही हर अच्छे बच्चे के पीछे उसकी माँ के संस्कार छिपे होते हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि बच्चों माँ अपने पिता से ज्यादा लगाव अपनी माँ से होता है. शायद इसकी वजह मातायों की ममता है. जो बच्चे को उनकी तरफ़ आकर्षित करती है. हर औरत के लिए माँ बनने का सुख किसी जन्नत से कम नहीं होता. ऐसे में जो औरतें गरभवती हो जाती हैं, उन्हें अपनी देखभाल और अधिक करनी पड़ती है.

क्यूंकि औरतों की जरा सी लापरवाही उनके गर्भ में पलने वाले बच्चे के लिए जानलेवा साबित हो सकती है. ऐसे में उन्हें अपने काम काज से लेकर खान पान का भी ख़ास ख्याल रखना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन प्रेगनेंसी में करना माँ और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

पपीता 

पपीता सेहत के लिए सबसे अच्छा फल माना जाता है. पपीते में भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो कि किसी भी सेहतमंद व्यक्ति के लिए फायदेमंद साबित होता है. लेकिन यदि आप प्रेग्नेंट है तो आपको पपीते से खास परहेज करना चाहिए क्योंकि यह आपकी प्रेगनेंसी में जानलेवा साबित हो सकता है.

कॉफी

सुस्ती एवं नींद भगाने के लिए कॉफी और चाय सबसे उत्तम माने जाते हैं. लेकिन यदि आप गर्भवती हैं तो आपको कॉफी से सब परहेज करना चाहिए क्योंकि इसमें भारी मात्रा में कैसे और डाइयुरेटिक्स तत्व मौजूद रहते हैं. जो कि माता के अंदर कैल्शियम की कमी करते हैं जिससे बच्चे को जान का खतरा हो सकता है.

अंगूर

अंगूर और आम ऐसे फल है जो कि लगभग हर किसी के पसंदीदा है. लेकिन यदि आप गर्भवती हैं तो आपको अंगूरों सेवक परहेज करना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर काफी गर्म होती है जिसके कारण फसल में आपको नॉर्मल से दुगनी पीड़ा सहने पड़ सकती है. इसके इलावा कई बार कॉन्प्लिकेशन ज्यादा बढ़ जाने से आभूषण का खतरा भी बढ़ जाता है.

सॉफ्ट ड्रिंक्स

आज के समय में सॉफ्ट ड्रिंक्स हर मनुष्य की जरूरत बन चुकी है. लेकिन गर्भावस्था में सॉफ्ट ड्रिंक पीना आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. दरअसल इन ड्रिंक्स में कई तरह के केमिकल पदार्थ मौजूद रहते हैं जो कि आपके अंदर भ्रूण का विकास नहीं होने देते हैं.

तिल

तिल की तासीर काफी गर्म होती है इसलिए गर्भावस्था में ज्यादातर खाना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है और आपको थकान, सांस फूलना आदि जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

तले भोजन 

तेज़ मसाले वाले भोजन एवं फ़ास्ट फ़ूड हमारी सेहत को नुक्सान पहुंचाते हैं. ऐसे में गर्भवती महिलायों के लिए इन चीज़ों का सेवन करना जानलेवा साबित हो सकता है और उनके गर्भ में पल रहे बच्चे को भी मार सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button