अन्य

कार्यस्थल से जुड़े ये जरूरी वास्तु टिप्स, सही तरीका बना सकता है धनवान और ग़लत कर सकता है कंगाल

घर की खुशियों में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व होता है. घर में वास्तु दोष होने पर खुशियां हमेशा के लिए नदारद हो जाती है और कोई न कोई परेशानी लगी रहती है. केवल घर ही नहीं वास्तु शास्त्र में घर के साथ कार्यस्थल को लेकर भी कई बातें बताई गयी हैं. घर पर तो लोग अक्सर ध्यान देते हैं लेकिन अपने ऑफिस या कार्यस्थल के वास्तुशास्त्र पर उनका ध्यान नहीं जाता. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे वास्तु टिप्स बताने जा रहे हैं जो आप के कार्यस्थल की नकरात्मकता को दूर करके सकरात्मकता लाने में मदद करेगा. कार्यस्थल पर वास्तु दोष होने पर काम करने में मन नहीं लगता साथ ही तनाव भी बना रहता है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपके कार्यस्थल को लेकर कुछ खास वास्तु टिप्स शेयर करने जा रहे हैं.

कार्यस्थल के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स

  • ऑफिस में किसी भी कमरे के दरवाजे के ठीक सामने टेबल नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से आप उर्जा के प्रवाह को रोक देते हैं.

  • दरवाजे के ठीक सामने किसी भी कर्मचारी के बैठने की जगह भी नहीं होनी चाहिए. अपितु आप दरवाजे के सामने कोई शुभ चिन्ह जैसे गणेश जी की मूर्ती या तस्वीर रख सकते हैं.

  • कार्यस्थल पर कभी भी हरे रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए. इसके अलावा हो सके तो गहरे रंगों को भी उपयोग में नहीं लाना चाहिए. इन रंगों से रौशनी कम हो जाती है. ऑफिस में हमेशा सफ़ेद, हल्का पीला या क्रीम रंगों का ही इस्तेमाल करना चाहिए.
  • पानी की व्यवस्था ऑफिस में हमेशा ईशान कोण में ही करनी चाहिए. ईशान कोण का मतलब होता है उत्तर-पूर्व दिशा. इस दिशा में ही पानी रखने को शुभ माना गया है.

  • यदि आप अपने कार्यस्थल पर कुबेर महराज की मूर्ती रख रहे हैं तो उसे उत्तर-पूर्व दिशा में रखने की कोशिश करें. कुबेरदेव इसी दिशा में वास करते हैं.

  • ध्यान रहे कि ऑफिस में बैठते समय कभी आपकी पीठ दरवाजे की तरफ नहीं होनी चाहिए. ऐसा करने से आपकी तरक्की या प्रमोशन में बाधा आती है.
  • कार्यस्थल पर कभी भी कबाड़ या बेकार सामान नहीं रखना चाहिए. इन सामानों से नकरात्मकता बढ़ती है. इतना ही नहीं पुराने और बेकार सामान रखने से मानसिक तनाव भी बढ़ता है. यदि ऐसे सामान आपके ऑफिस में हैं तो उन्हें फ़ौरन हटा दें.

पढ़ें रसोईघर में वास्तु के इन नियमों का करें पालन, मां अन्नपूर्णा की कृपा से नहीं होगी अन्न की कमी

पढ़ें वास्तु के इन नियमों का रोजाना करें पालन, घर में आएगी सुख-समृद्धि, महालक्ष्मी की रहेगी कृपा

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button