अध्यात्म

इस सावन आप अपनी सभी मनोकामनाएं कर सकते हैं पूरी, भोलेनाथ पर चढ़ाएं यह “धारा”, मिलेगा लाभ ही लाभ

सावन का पवित्र महीना भोलेनाथ को अति प्रिय है, अगर हम पौराणिक ग्रंथों के अनुसार देखे तो समुंद्र मंथन के दौरान बहुत सी दिव्य वस्तुएं निकली थी, इसके साथ ही समुद्र मंथन के दौरान विष भी निकला था, जिसको भगवान शिव जी ने पीकर सृष्टि की रक्षा की थी, जब भगवान शिव जी ने विषपान किया तो इन्होंने यह अपने कंठ में धारण कर लिया था, जिसके कारण इनका कंठ नीला हो गया, इसी वजह से देवों के देव महादेव को नीलकंठेश्वर भी कहते हैं, अगर सावन के महीने में शिवजी का अभिषेक किया जाए तो इससे भगवान सभी इच्छाएं पूरी करते हैं।

पुराणों में भगवान शिव जी से जुड़ी हुई बहुत सी बातों का उल्लेख किया गया है, यदि हम शिव पुराण के अनुसार देखे तो सावन के महीने में भगवान शिव जी के स्वरूप शिवलिंग पर जल इसलिए अर्पित किया जाता है ताकि उनके कंठ में मौजूद विष का प्रभाव कम हो जाए, भगवान जी सर्वश्रेष्ठ देवता माने गए हैं और इनकी भक्ति-आराधना से व्यक्ति के जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं, आज हम आपको भगवान शिव जी पर कौन सा द्रव्य अर्पित करके क्या लाभ प्राप्त कर सकते हैं? इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

सावन में भोलेनाथ पर चढ़ाएं यह धारा

विवाह की कामना पूर्ति हेतु

अगर कोई व्यक्ति विवाह की इच्छा रखता है तो ऐसे में उस व्यक्ति को सावन के पवित्र महीने में शिवलिंग का दूध, बेलपत्र, खोए की मिठाई, भांग, शमी पत्र, गुलाबी रंग के गुलाल से अभिषेक करें।

जल चढ़ाने से सुख सौभाग्य की होगी प्राप्ति

भोलेनाथ को ज्यादातर भक्त जल अर्पित करते हैं, ऐसा बताया जाता है कि जो व्यक्ति ज्वर की वजह से परेशान चल रहा है यदि वह शिवलिंग पर जल की धारा अर्पित करता है तो इससे उसको शुभ फल मिलता है, इसके अतिरिक्त शिवलिंग का जल से अभिषेक करने से सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

दूध की धारा से सभी दुखों का होगा अंत

अगर घर परिवार में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, आप अपने जीवन की परेशानियों से काफी दुखी है या फिर आपको संतान प्राप्ति की इच्छा है तो ऐसे में आप भोलेनाथ पर दूध की धारा अर्पित करें, इससे आपके समस्त दुखों का नाश होगा और घर परिवार का कलह हमेशा के लिए दूर हो जाएगा।

मनोनुकूल जीवनसाथी के लिए

अगर मनपसंद जीवनसाथी की इच्छा है तो ऐसे में आप गन्ने के रस से शिवलिंग का अभिषेक करें।

दुश्मनों पर विजय प्राप्ति हेतु

अगर आप अपने शत्रुओं से काफी परेशान चल रहे हैं तो ऐसे में आप भगवान शिव जी का सरसों के तेल से अभिषेक करें, इससे आप अपने शत्रुओं पर विजय हासिल करेंगे।

रोगों से मुक्ति हेतु

अगर आप किसी बीमारी से काफी परेशान चल रहे हैं, इलाज कराने के बावजूद भी आराम नहीं मिल रहा है तो ऐसे में आप सावन के महीने में भगवान शिव जी को श्रद्धा पूर्वक कुश के जल की धारा अर्पित कीजिए, इससे रोगी व्यक्ति के सभी रोग दूर होंगे, इसके अलावा अगर आप घी से अभिषेक करते हैं तो इससे आपका जीवन आरोग्य होता है, यह वंश वृद्धि में भी बहुत ही फायदेमंद माना गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button