अध्यात्म

सावन में आपकी इन गलतियों के कारण भोलेनाथ की पूजा रहती है अधूरी, दुःख पड़ता है झेलना

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि सावन का पवित्र महीना 28 जुलाई से आरंभ हो चुका है सावन का महीना भगवान भोलेनाथ को अति प्रिय होता है सावन के महीने में भगवान शिव जी की पूजा आराधना की जाती है ऐसा माना जाता है कि इस महीने में शिव जी कि सच्चे मन से पूजा करने से व्यक्ति की हर इच्छाएं पूरी होती है इस वर्ष 19 साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है कि पूरे 30 दिनों तक सावन का महीना रहने वाला है वैसे आमतौर पर सावन का महीना 28 या 29 दिन का रहता है और इसके साथ ही सावन के इस महीने में पुरे पांच सोमवार पड़ने वाले हैं ज्योतिष मान्यता के अनुसार इस साल का सावन का महीना बहुत ही शुभ रहने वाला है।

सावन के पवित्र महीने में भोलेनाथ के भक्त अपने भक्ति भाव से भोलेनाथ की पूजा आराधना में लगे रहते हैं परंतु जाने अनजाने में हमसे भगवान भोलेनाथ की पूजा में बहुत सी गलतियां हो जाती हैं जिसकी वजह से इनकी पूजा अधूरी रह जाती है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से सावन के महीने में भगवान शिवजी की पूजा के दौरान होने वाली छोटी-छोटी गलतियों के विषय में जानकारी देने वाले हैं जिनको भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन गलतियों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

आइए जानते हैं सावन महीने में शिव जी की पूजा करते समय किन गलतियों को नहीं करना चाहिए

  • बहुत से लोग ऐसे हैं जो शिवलिंग की पूजा करते समय गलती से जल अर्पित करते समय उनको हल्दी भी लगा देते हैं जिसको शिव पूजा में वर्जित माना गया है ऐसा इसलिए क्योंकि शिवलिंग पुरुष तत्व से संबंधित होता है जिसकी वजह से शिवलिंग पर हल्दी अर्पित नहीं करना चाहिए।

  • शास्त्रों में इस बारे में बताया गया है कि जब शिवलिंग को जल अर्पित किया जाता है तब उसके पश्चात कभी भी शिवलिंग की पूरी परिक्रमा नहीं की जानी चाहिए शिवलिंग की आधी परिक्रमा करनी चाहिए अगर आप शिवलिंग की पूरी परिक्रमा करते हैं तो इससे पूजा का लाभ नहीं मिलता है।

  • सावन के पवित्र महीने में भूलकर भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अगर आप बरसात के मौसम में दूध का सेवन करते हैं तो इससे पित्त बढ़ने लगता है इन्हीं वजह से सावन के महीने में शिवजी को दूध से अभिषेक किया जाता है क्योंकि यह विष को हर लेते हैं।

  • धार्मिक कारणों की वजह से सावन के महीने में बैगन का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि शास्त्रों में बैगन को अशुद्ध कहा गया है वैज्ञानिक कारण के अनुसार सावन के महीने में बैगन में कीड़े अधिक लगते हैं जिसकी वजह से अगर आप बैगन का सेवन करते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ेगा इसलिए सावन के महीने में बैगन का सेवन मत कीजिए।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में हमको कमेंट कर सकते हैं और इस पोस्ट को अपने मित्रों के बीच शेयर भी कर सकते हैं आप अपना सहयोग हमारे साथ बनाए रखें हम आगे भी इसी प्रकार से जानने योग्य जानकारियां लेख के माध्यम से लाते रहेंगे धन्यवाद।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button