अध्यात्म

इन उपायों से शनिदेव की स्तुति करने से शनि की महादशा होगी समाप्त, मिलेंगे बेहतर परिणाम

लोगों के मन में शनि देव की छवि एक गुस्सैल देवता के रूप में बन चुकी है, सबके मन में यही विचार आता है कि शनि देव हमेशा व्यक्ति को अशुभ फल देते हैं, परंतु यह बात सही नहीं है, क्योंकि शनि देव न्याय प्रिय देवता माने गए हैं और यह हमेशा मनुष्य के साथ न्याय ही करते हैं, जैसे मनुष्य के कर्म होते हैं उसी के अनुसार शनि देव फल प्रदान करते हैं, इसलिए इनको कर्म फल दाता भी कहा जाता है, जो व्यक्ति अन्याय करता है उससे शनिदेव क्रोधित रहते हैं, जिसके कारण उस मनुष्य को अपने जीवन में बुरे परिणाम मिलते हैं, अगर आप शनिदेव की टेढ़ी नजर से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आप शनिवार के दिन कुछ उपाय कर सकते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे सरल उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनकी सहायता से आप अपने जीवन की परेशानियों से छुटकारा प्राप्त करेंगे, अगर आपके ऊपर शनि की साढ़ेसाती चल रही है तो इन उपायों की सहायता से आप इससे मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं और शनिदेव आपसे प्रसन्न होंगे।

आइए जानते हैं किन उपायों से शनि देव की स्तुति

पीपल के वृक्ष के पास दीपक जलाने से शनि की महादशा होगी समाप्त

अगर किसी व्यक्ति के ऊपर शनि की महादशा चल रही है तो ऐसी स्थिति में सूर्यास्त के समय शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के पास दीपक जलाएं, ऐसा करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है, अगर आपके आसपास किसी मंदिर में पीपल का पेड़ लगा है तो आप कोशिश कीजिए कि आप उस पेड़ के पास सूर्यास्त होने के बाद दीपक जला दीजिए, इससे शनि की महादशा से शीघ्र ही छुटकारा मिलता है।

तेल का दान करने से शनिदेव होंगे प्रसन्न

अगर आप शनिवार के दिन कटोरी में सरसों का तेल लेकर उसमें अपना चेहरा देखकर किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को दान करते हैं तो इससे शनिदेव प्रसन्न होंगे।

शनि मंत्र का जाप करने से शनि की रहेगी कृपा

अगर आप शनिवार के दिन शनि देव की पूजा करते हैं तो आप पूजा के दौरान “ओम शं शनिश्चराय नमः” मंत्र का जाप रुद्राक्ष की माला से 108 बार करें।

हनुमान जी पूजा से शनिदेव नहीं करेंगे परेशान

अगर आप शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना करते हैं तो इससे शनिदेव की बुरी दृष्टि आपके ऊपर नहीं पड़ेगी, हनुमान जी की पूजा करने के बाद आप हनुमान जी को गुड़ चना का भोग लगाएं और प्रसाद को बंदरों को अवश्य खिलाएं क्योंकि बंदर को हनुमान जी का ही रूप माना गया है, इससे हनुमान जी प्रसन्न होंगे।

जानवरों को ना सताए

बहुत से लोगों की यह आदत होती है कि वह कहीं भी जानवर देखते हैं तो उनको परेशान करने लगते हैं, कई लोग तो उनको मारते पीटते भी हैं, परंतु आपकी इस आदत की वजह से शनिदेव आप से नाराज हो सकते हैं, शास्त्रों में इस बात का साफ उल्लेख किया गया है कि जो लोग जानवरों को परेशान करते हैं उनके ऊपर शनिदेव क्रोधित हो जाते हैं और ऐसे लोगों को शनिदेव कभी भी माफ नहीं करते हैं, इसलिए अगर आप शनिदेव की बुरी दृष्टि से बचना चाहते हैं तो कभी भी किसी जानवर को परेशान मत कीजिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button