अध्यात्म

आज मनाई जाएगी हनुमान जयंती, इन गलतियों से रहें दूर, बनी रहेगी बजरंगबली की कृपा

महाबली हनुमान जी भगवान शिव जी के ग्यारहवें अवतार हैं, जो व्यक्ति अपने सच्चे मन से इनकी भक्ति करता है उनके ऊपर सदैव इनकी कृपा दृष्टि बनी रहती है, आज यानी 8 अप्रैल 2020 को हनुमान जयंती है और इस शुभ दिन को बहुत ही विशेष माना जाता है, अगर आप इस दिन संकट मोचन महाबली हनुमान जी की पूजा अर्चना करते हैं तो इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती है, महाबली हनुमान जी कलयुग में एक ऐसे देवता है जो अपने भक्तों की सच्ची भक्ति से ही खुश हो जाते हैं, जो भक्त अपने सच्चे मन से इनकी आराधना करता है उनको अपने जीवन में शुभ फल मिलता है, परंतु हनुमान जयंती पर आपको कुछ नियमों का पालन करना बहुत ही जरूरी है।

शास्त्रों में हनुमान जी की पूजा के कुछ नियम बताए गए हैं जिनका अगर आप पालन करते हैं तो इससे हनुमान जी प्रसन्न होंगे और इनकी कृपा से आपके जीवन की परेशानियां दूर होंगी, आज हम आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप इन बातों पर ध्यान रखते हैं तो आपको हनुमान जी का आशीर्वाद अवश्य प्राप्त होगा।

हनुमान जयंती पर ध्यान देने योग्य बातें

1. अगर आप चाहते हैं कि आपसे हनुमान जी प्रसन्न रहें और आपको शुभ परिणाम मिले तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि एक स्थान पर आप एक ही हनुमान जी का चित्र लगाएं, एक से अधिक तस्वीर नहीं लगाना चाहिए।

2. जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं महाबली हनुमान जी ब्रह्मचारी हैं और यदि इनकी उपासना और पूजा की जाती है तो इसके लिए पवित्रता का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है, इसलिए आप महाबली हनुमान जी की तस्वीर को अपने बेडरूम में ना लगाएं।

3. अगर आप चाहते हैं कि आपके घर का वास्तु दोष दूर हो तो इसके लिए आप हनुमानाष्टक, हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ कर सकते हैं, इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी।

4. आप इस बात का ध्यान रखें कि हनुमान जी की तस्वीर को सीढ़ियों के नीचे, रसोईघर या फिर किसी अपवित्र स्थान पर ना लगाएं अन्यथा आपको इसकी वजह से अशुभ फल की प्राप्ति हो सकती है।

5. अगर महिलाएं हनुमान जी की पूजा कर रही हैं तो इनको इस बात का ध्यान रखना होगा कि वह हनुमान जी की प्रतिमा या तस्वीर को ना छुएं।

6. अगर आप हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की पूजा कर रहे हैं तो आप इस दिन मांस मदिरा का सेवन भूल कर भी मत कीजिए।

हनुमान जयंती पर अगर आप हनुमान जी की पूजा कर रहे हैं तो उपरोक्त बताई गई बातों को अपने ध्यान में अवश्य रखें, अगर आप इन बातों को ध्यान में रखते हुए हनुमान जी की उपासना करते हैं तो इससे हनुमान जी आपसे अति शीघ्र प्रसन्न होंगे, और आप अपने जीवन की बहुत सी परेशानियों से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं, हनुमान जी संकट मोचन है और यह अपने भक्तों को हर बुरी परिस्थिति से बाहर निकालते हैं, इसलिए हनुमान जयंती के शुभ दिन आप अपने सच्चे मन से उपरोक्त बातों को ध्यान में रखते हुए पूजा कीजिए, आपको अपनी पूजा का अवश्य फल मिलेगा और महाबली हनुमान जी आपका कल्याण करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button