अध्यात्म

सावन के महीने में दिख जाए ये 3 चीजें तो समझिये खुश हैं भोलेनाथ, चमकने वाली है किस्मत

हिंदू धर्म सभी धर्मों में सबसे पुराना माना जाता है. हिंदू धर्म में अनेकों देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना की जाती है और हर देवी-देवता की अपनी एक अलग मान्यता होती है. शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव को त्रिदेव कहा गया है. शिवजी की कल्पना एक ऐसे देव के रूप में की जाती है जो कभी संहारक तो कभी पालक होते हैं. भगवान शिव को संहार का देवता भी कहा जाता है. इसी तरीके से भगवान शिव के कुल 12 नाम प्रख्यात हैं. पूरे भारत में शिवजी के भक्तों की संख्या सबसे अधिक है. शिव भगवान अपने अनोखे रूप की वजह से सबसे अलग भी दिखते हैं. महिला से लेकर पुरुष सभी उनकी भक्ति में लीन रहते हैं. अगर देखा जाए तो भगवान शिव का रूप सबसे हटके है. भगवान की सौम्य आकृति और रुद्र रूप दोनों ही विख्यात हैं. 28 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो गया है. भगवान शिव के भक्त जगह-जगह कांवड़ ले जाते हुए दिखाई दे रहे हैं. सावन का ये पावन महीना कोई भी शुभ कार्य करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. कुछ लोगों पर भगवान शिव की विशेष कृपा रहती है. कहते हैं कि यदि इस महीने जो कोई भक्त भगवान शिव की सच्चे मन से पूजा-अर्चना करता है भोलेनाथ उसकी हर मनोकामना पूरी करते हैं. यदि आप भगवान शिव के भक्त हैं और आपको सावन के इस पावन महीने में ये 3 संकेत दिख जाते हैं तो समझिये भगवान शिव आपसे बेहद प्रसन्न हैं और आने वाले दिनों में आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करने वाले हैं. कौन से हैं वो 3 संकेत आईये जानते हैं.

गाय का दिखना

सावन के इस पावन महीने में गाय का दिखना बहुत शुभ माना जाता है. यदि आपको सुबह-सुबह गाय के दर्शन हो जाए या कोई गाय अपने आप आपके दरवाजे पर आ जाए तो समझिये भगवान शिव की कृपा आप पर बरसने वाली है. ये इस बात का संकेत है कि जल्द ही आपके मन की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होने वाली हैं. आपके घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आने वाली है. ऐसा इसलिए क्योंकि गौ माता का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है और मान्यता अनुसार गाय में समस्त देवी-देवताओं का वास होता है.

काला नाग देखना

सावन के महीने में काला नाग दिखना भी बहुत शुभ माना जाता है. यदि इस महीने आपको अपने घर में काले नाग का दर्शन हो जाए तो समझिये आप बहुत खुशकिस्मत हैं. अगर आपको अपने घर में सांप दिखाई दे तो उसे मारने की गलती ना करें. काला नाग दिखने का अर्थ होता है कि उन्नति के द्वार आपके लिए खुलने वाले हैं और आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आने वाला है.

ब्राहमण का आना

यदि सावन के इस पावन महीने में आपके घर में कोई ब्राह्मण आता है तो समझिये आपकी किस्मत चमकने वाली है. यदि आपके घर में कोई ब्राह्मण आये तो उसे बिना दान-दक्षिणा के वापस ना लौटाएं. ब्राह्मण में देवता निवास करते हैं और उन्हें खाली हाथ लौटना मतलब उनका अपमान करना है. ब्राह्मण को दान देने से आपको सोई किस्मत पल में चमक जायेगी.

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना ना भूलें.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button