अध्यात्म

ये हैं भारत के 5 सबसे अमीर मंदिर, जहां हीरे मोती और सोने से भरी तिजोरियां, करोड़ों में आता चढ़ावा

भारतीय संस्कृति और आध्यात्मिकता की चर्चा दुनिया भर में है। देवों की भूमि कहे जाने वाले भारत में कई भव्य और कलात्मक मंदिर है जिनकी सुंदरता और चमत्कार को देखने के लिए लाखों लोग आते हैं। बता दे इनके चमत्कार के साथ-साथ इनकी कला और सौंदर्य को देखने के लिए भी लोग दूर-दूर से आते हैं। इसके अलावा भारत के मंदिरों में करोड़ों का चढ़ावा भी आता है। आज हम आपको बताएंगे भारत के कुछ ऐसे मंदिर जो सबसे अमीर है। यहां पर हर साल करोड़ों का चढ़ावा आता है।  तो आइए जानते हैं देश के सबसे अमीर मंदिरों के बारे में….

पद्मनाभस्वामी मंदिर

padnam swami

बता दें, इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है केरल के त्रिवेंद्रम में स्थित पद्मनाभस्वामी मंदिर का जो भारत का सबसे अमीर मंदिर माना जाता है। रिपोर्ट की मानें तो पद्मनाभस्वामी मंदिर में 6 तिजोरिया है जिसमें करीब 20 अरब डॉलर से भी ज्यादा की संपत्ति बताई जाती है। इतना ही नहीं बल्कि यहां पर भगवान महाविष्णु की मूर्ति भी सोने से बनी है जिसकी कीमत 500 करोड़ से भी अधिक बताई जाती है। इसके अलावा मंदिर के खजाने में सोने के गहने, सोने से बनी हुई मूर्तियां और हीरे मौजूद है।

तिरुपति बालाजी मंदिर

इस लिस्ट में दूसरा नाम है आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर का जो दुनिया भर में प्रसिद्ध है।  एक रिपोर्ट की मानें तो तिरुपति बालाजी मंदिर के पास करीब 5,300 करोड़ रुपये का 10.3 टन सोना है जबकि 15,938 करोड़ रुपए कैश बैंकों में जमा हैं।  ऐसे में मंदिर की कुल संपत्ति 2.50 लाख करोड़ रुपए से भी अधिक बताई जाती है।

साईं बाबा मंदिर

shirdi

वहीं तीसरे स्थान पर आता है महाराष्ट्र के शिरडी में स्थित साईं बाबा का मंदिर जहां पर लोगों की खूब आस्था है। बता दें, यहां पर हर साल करोड़ों की संख्या में बाबा के दर्शन करने के लिए भक्त आते हैं। एक रिपोर्ट की माने तो शिर्डी वाले साईं बाबा के मंदिर में करीब 380 किलो सोना 4428 किलो चांदी है। इसके अलावा पाउंड और डॉलर जैसी विदेशी मुद्रा भी है। ऐसे में यदि आंकड़ा लगाया जाए तो यहां पर 1800 करोड़ रुपए जमा है।

वैष्णों देवी मंदिर

vaishno devi mandir

वहीं चौथे नंबर पर आता है विश्व प्रसिद्ध वैष्णो देवी का मंदिर। बता दे वैष्णो देवी के मंदिर में फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े सेलिब्रिटी भी दर्शन करने के लिए जाते हैं। मीडिया रिपोर्ट की माने तो यहां पर साला 500 करोड रुपए से भी दान आता है।

सिद्धिविनायक मंदिर

siddhi vinayak

वही सबसे आखिर में है मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर जहां पर भगवान गणेश विराजित है। गौरतलब है कि यह भी एक ऐसा मंदिर है जहां पर फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े तमाम सितारे शामिल होते हैं और करोड़ों में दान भी करते हैं। एक रिपोर्ट की माने तो इसमें 3.7 किलोग्राम सोने का कोट किया गया है। इसके अलावा यहां पर हर साल 125 करोड़ रुपए का चढ़ावां आता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button