आज पुत्रदा एकादशी पर करें यह खास उपाय, जागेगी सोई किस्मत, विष्णु जी सभी इच्छाएं करेंगे पूरी

अध्यात्म

आज गुरुवार के दिन पुत्रदा एकादशी है। शास्त्रों के अनुसार देखा जाए तो एकादशी का बहुत बड़ा महत्व माना गया है। इस दिन भगवान विष्णु जी की विधि-विधान पूर्वक पूजा-अर्चना और उपासना की जाती है। मान्यता अनुसार यदि व्यक्ति के जीवन में परेशानियां उत्पन्न हो रही हैं। कामकाज में रुकावट उत्पन्न हो रही है तो ऐसे में पुत्रदा एकादशी पर कुछ खास उपाय किए जाए तो इससे सभी परेशानियों का समाधान हो सकता है। आज हम आपको पुत्रदा एकादशी के मौके पर किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं। जिनको अगर आप करते हैं तो आपको हर कार्य में सफलता हासिल होगी और भगवान विष्णु जी की कृपा से आपकी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं।

पुत्रदा एकादशी पर करें यह उपाय

  • अगर किसी व्यक्ति को संतान प्राप्ति में बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है तो आप आज ताजे फूलों की माला बनाकर भगवान विष्णु जी को अर्पित कीजिए, इसके साथ ही आप भगवान विष्णु जी को चंदन का तिलक लगाएं। अगर आप यह उपाय करते हैं तो इससे संतान प्राप्ति की इच्छा शीघ्र ही पूरी हो सकती है।
  • कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति को अपने जीवन में सफलता पाने में बहुत से परेशानियों से गुजरना पड़ता है या फिर रिश्तो के बीच तालमेल खराब हो जाते हैं। अगर आपके साथ भी इस प्रकार की स्थिति उत्पन्न हो रही है तो आप आज पंचमुखी रुद्राक्ष की पूजा कीजिए और उसको आप गले में धारण करें। इस उपाय को करने से आपको जीवन में सफलता हासिल होगी और रिश्तो में तालमेल बेहतर बनेंगे।

  • अगर आप अपने बच्चों के करियर को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आज के दिन आप अपनी संतान के मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं, इसके अलावा आप जरूरतमंद लोगों को पीला कपड़ा उपहार के रूप में दे सकते हैं।
  • अगर आपको आर्थिक परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है या संतान की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं तो आप आज के दिन 5 सफेद कौड़ियां लीजिए और इसकी पूजा करें, इसके बाद आपको इन कौड़ियों को एक लाल कपड़े में बांधकर अपनी संतान को देना होगा। संतान इस कपड़े को संभाल कर रखें।
  • अगर आप संतान के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज एकादशी के दिन भगवान विष्णु जी को चंदन का तिलक लगाएं, इसके साथ ही आप एक सिद्ध किया हुआ सौभाग्य बीसा यंत्र अपनी संतान को दीजिए। आप इसको घर के मंदिर में रख सकते हैं।

  • अगर आपके बच्चों की तबीयत खराब चल रही है तो सेहत में सुधार करने के लिए आप भगवान श्री हरि का नाम लेते हुए एक साबुत हल्दी की गांठ लीजिए और इसको आप पानी की सहायता से पीस लीजिए। इसके बाद आपको इस पीसी हुई हल्दी को अपने बच्चे के माथे पर लगाएं। जब तक आपके बच्चे की तबीयत ठीक नहीं हो जाती, तब तक आप हल्दी को रोजाना लगाते रहें। इससे स्वास्थ्य में जल्दी सुधार आएगा।
  • अगर आप अपनी संतान के व्यापार-बिजनेस को ठीक प्रकार से चलाना चाहते हैं तो इसके लिए आज के दिन आप स्नान करने के पश्चात साफ-सुथरे कपड़े धारण करें। इसके बाद आपको तुलसी के पौधे को प्रणाम करते हुए जड़ में जल अर्पित करना होगा। इस उपाय को करने से आपकी संतान का बिजनेस ठीक प्रकार से चलेगा।

Leave a Reply