अध्यात्म

अगर आप नहीं रखेंगे इन चीजों का ध्यान तो बिगड़ जाएंगे शनि महाराज, जीवन में आने लगेंगी परेशानियां

ज्योतिष में शनि देव को सबसे गुस्सैल देवता माना गया है और इनको न्यायधीश की उपाधि दी गई है, जो व्यक्ति अपने जीवन में गलत कार्य नहीं करता है हमेशा सच्चाई के मार्ग पर चलकर अपना जीवन यापन करता है उसके ऊपर हमेशा शनि महाराज की कृपा दृष्टि बनी रहती है, परंतु जो लोग गलत कर्म करते हैं उनको शनि महाराज दंड देते हैं ऐसे लोग शनि महाराज के प्रकोप का सामना करते हैं, ज्योतिष में इस बात का जिक्र किया गया है कि अगर किसी व्यक्ति के जीवन में शनि से अशुभ प्रभाव मिल रहे हैं तो इसकी वजह से उसके घर परिवार में हमेशा किसी ना किसी प्रकार की परेशानियां उत्पन्न होती रहती है, उन लोगों के जीवन में परेशानियों में वृद्धि होती है और व्यक्ति को आसानी से सफलता प्राप्त नहीं होती है।

जैसा कि ज्यादातर लोगों को पता है शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है इसीलिए इस दिन आप ऐसा कोई भी कार्य मत कीजिए जिसकी वजह से आपकी कुंडली में शनि अशुभ प्रभाव देने लगे, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से शनिवार के दिन को लेकर ऐसे कुछ जरूरी बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनको आप करने से बचें अन्यथा इसका बुरा नतीजा आपको प्राप्त हो सकता है।

आइए जानते हैं शनिवार के दिन क्या काम नहीं करने चाहिए

  • आप भूल कर भी शनिवार के दिन किसी निर्धन व्यक्ति का अपमान मत कीजिए, क्योंकि शनि देव निर्धन लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो व्यक्ति गरीब लोगों का अपमान करता है और गरीब लोगों को परेशान करता है उससे शनि देव नाराज होते हैं जिसके कारण उस व्यक्ति के जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती है।

  • आप भूल कर भी शनिवार के दिन लोहा या लोहे से बनी हुई किसी भी प्रकार की वस्तु अपने घर में लेकर ना आए परंतु आप इस दिन लोहे का दान कर सकते हैं।

  • आप शनिवार के दिन घर में तेल खरीद कर ना लाए परंतु शनिवार के दिन आप तेल का दान कर सकते हैं यह बहुत ही अच्छा माना गया है।
  • शनिवार के दिन किसी भी बाहर के व्यक्ति को जूते या फिर चप्पल उपहार के रूप में नहीं देना चाहिए लेकिन अगर आप किसी निर्धन व्यक्ति को शनिवार के दिन जूते चप्पल का दान करते हैं तो इससे शनि देव की कृपा दृष्टि हमेशा आपके ऊपर बनी रहेगी और शनि के सभी दोष दूर होंगे।

  • आप शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा अवश्य कीजिए और पूजा करने के पश्चात सात परिक्रमा अवश्य कीजिए, इससे शनि देव की कृपा प्राप्त होती है इसके अलावा आप काले तिल का दान कीजिए।
  • आप किसी भी समीप के हनुमान मंदिर में जाकर शनिवार के दिन सरसों के तेल का दीपक अवश्य जलाएं, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके ऊपर शनि की बुरी दृष्टि दूर होगी क्योंकि हनुमान जी की पूजा करने वाले लोगों के ऊपर शनि का बुरा प्रभाव नहीं रहता है।

ऊपर दी हुई कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जिनको शनिवार के दिन जरूर पालन करना चाहिए, अगर आप इन सभी बातों को अपने ध्यान में रखते हैं तो इससे शनि देव आपसे खुश रहेंगे और आपके जीवन में चल रही सभी परेशानियां दूर होंगी, शनिदेव की कृपा प्राप्त करने का यह सबसे सरल तरीका माना जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button