अध्यात्म

रूठे हुए शनि को मनाने के लिए करें यह उपाय, धन में होगी वृद्धि, समाज में बढ़ेगा रुतबा

जैसा कि आप सभी लोग इस बात से भली-भांति परिचित है कि भगवान शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है, ज्योतिष शास्त्र में भी इनको न्यायधीश की उपाधि दी गई है, भगवान शनिदेव व्यक्ति के कर्म के अनुसार ही फल प्रदान करते हैं, अगर शनिदेव किसी व्यक्ति से प्रसन्न हो जाए तो उसका जीवन खुशियों से भरपूर हो जाता है और शनि देव व्यक्ति को सभी परेशानियों से मुक्ति दिलाते हैं, लेकिन अगर शनिदेव किसी व्यक्ति से नाराज हो जाए तो उस व्यक्ति का भाग्य उससे रूठ जाता है यानी व्यक्ति को किसी भी कामकाज में सफलता मिलती नहीं है।

अगर आप शनिदेव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए शनिवार का दिन सबसे उत्तम माना गया है, अगर आप शनिवार के दिन कुछ उपाय करते हैं तो इससे आप शनिदेव की कृपा प्राप्त कर सकते हैं, इन उपायों को करने से आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी, आज हम आपको शनि देव को खुश करने के लिए कुछ सरल उपाय बताने जा रहे हैं, जिनको अगर व्यक्ति अपनाता है तो उसको अपने जीवन की सभी दुख-परेशानियों से छुटकारा प्राप्त होगा और शनि देव उस व्यक्ति के ऊपर हमेशा मेहरबान रहेंगे।

रूठे हुए शनि को मनाने के लिए करें यह उपाय

  • अगर आपके जीवन में शनि की वजह से परेशानियां उत्पन्न हो रही है तो शनि के प्रकोप को कम करने के लिए आप शनिवार के दिन 19 हाथ लंबा काला धागा लीजिए और उसकी माला बना लें, अब इस माला को शनि देव के किसी भी मंदिर में जाकर अर्पित करें और कुछ देर बाद इस काले धागे की माला को गले में धारण कीजिए, अगर आप चाहे तो इसको अपने दाहिने हाथ में भी बांध सकते हैं, इस उपाय को करने से शनि देव का बुरा प्रभाव दूर होगा।

  • जीवनसाथी को अगर सेहत से जुड़ी हुई परेशानियां उत्पन्न हो रही हैं तो आप शनिवार के दिन बरगद के पेड़ की जड़ में दूध डालें और दूध डालने से जो मिट्टी गीली होगी उसका मस्तक पर तिलक लगाएं, इससे सेहत से जुड़ी हुई परेशानियां दूर होती है।
  • मानसिक परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए आप हर शनिवार को गुड़ और नारियल के तेल में कपूर मिलाकर पीपल के पेड़ के नीचे चढ़ाएं।

  • अगर आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं तो दुश्मनों से छुटकारा पाने के लिए आप यह उपाय जरूर कीजिए, इस उपाय को करने से कोर्ट कचहरी में सफलता मिलती है, इसके लिए आप 11 शनिवार तक पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं और “ऊँ शनै शनिश्चरै नमः” मंत्र का 11 बार जाप कीजिए, इससे आपको सफलता अवश्य प्राप्त होगी और आप अपने शत्रुओं पर विजय हासिल करेंगे।

  • अगर किसी व्यक्ति के ऊपर कर्जा अधिक हो गया है तो अपने कर्ज के बोझ को दूर करने के लिए शनिवार के दिन काली गाय को बूंदी के लड्डू खिलाइए और गाय के माथे पर कुमकुम का तिलक लगाकर इसकी पूजा कीजिए, इससे आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी और कर्जो से छुटकारा मिलेगा।
  • अगर आप अधिक धन की प्राप्ति करना चाहते हैं और समाज में आप अपना रुतबा कायम रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप शनिवार के दिन जरूरतमंद लोगों को काला छाता या चमड़े के जूते दान कीजिए, इसके साथ ही आप बंदरों को केला खिलाएं, इससे बहुत ही शीघ्र आपको धन लाभ प्राप्त होगा और समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button