अध्यात्म

गरुड़ पुराण के अनुसार व्यक्ति अपनी इन आदतों की वजह से झेलता है कष्ट, जीवन हो जाता है कठिन

व्यक्ति अपनी खुशियों के लिए ना जाने क्या-क्या नहीं करता है, हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसका जीवन खुशहाल बना रहे और उसका घर परिवार भी खुशी पूर्वक अपना जीवन व्यतीत करें, खुशियों की चाहत में व्यक्ति अपने स्वास्थ्य पर भी बिल्कुल ध्यान नहीं देता है वह दिन-रात कड़ी मेहनत करके वह सभी चीजों को हासिल करना चाहता है जिससे वह अपना जीवन हंसी खुशी व्यतीत कर पाए परंतु ना चाहते हुए भी व्यक्ति को अपने जीवन में बहुत सी परेशानियों से गुजरना पड़ता है इतनी मेहनत करने के बावजूद भी व्यक्ति को अपने जीवन में बहुत सी कठिन परिस्थितियां देखनी पड़ती है क्या आप लोगों ने कभी इस बात पर गौर किया है कि आखिर ऐसा क्यों होता है? दरअसल जो हमारे जीवन में परेशानियां आती हैं इसके पीछे कहीं ना कहीं जिम्मेदार हमारी आदतें होती है जी हां, आप लोग बिल्कुल सही सुन रहे हैं हम अपनी आदतों की वजह से भी कई बार परेशानी खड़ी कर देते हैं इन आदतों के कारण हमको बहुत सी कठिन परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है।

गरुड़ पुराण के आचार कांड में कुछ ऐसी बुराइयों और आदतों के बारे में बताया गया है जिससे राजा जैसा जीवन भी बर्बाद हो सकता है अगर समय रहते इन आदतों को नहीं सुधारा गया तो आपको अपने जीवन में कभी सुख की प्राप्ति नहीं हो पाएगी आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से गरुण पुराण के अनुसार बताई गई इन्हीं बुरी आदतों के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं इन बुरी आदतों के बारे में

नशा करना

जो व्यक्ति शराब पीने या नशा करने के आदी होते हैं ऐसे लोगों को अच्छे और बुरे में कोई फर्क नजर नहीं आता है इन लोगों को अच्छे और बुरे का भी होश नहीं होता है ऐसे लोग हमेशा अपने परिवार और मित्रों को दुखी करते हैं क्योंकि नशे की हालत में व्यक्ति हमेशा गलत कार्य ही करता है इसलिए व्यक्ति को हमेशा नशे की आदत से दूर रहना चाहिए।

लोभ

लालच एक ऐसी बुरी बला है जिसकी वजह से व्यक्ति कुछ भी करने को तैयार रहता है अपने लालच की आदत की वजह से अक्सर लोग अपना ही फायदा देखते हैं जिसके लिए वह किसी अन्य व्यक्ति को भी हानि पहुंचाने से पीछे नहीं हटते हैं वह दूसरों को भी धोखा दे सकते हैं लालच के कारण व्यक्ति सही और गलत समझ नहीं पाता है जिसके कारण उसको बर्बादी का मुंह देखना पड़ता है।

गुस्सा

ऐसा कहा जाता है कि गुस्सा व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन होता है गुस्से में व्यक्ति को अच्छे और बुरे की बिल्कुल भी समझ नहीं होती है गुस्से में आकर व्यक्ति बिना सोचे समझे गलत फैसला ले सकता है इसलिए आपको गुस्सा करने से बचना चाहिए यह आदत बहुत ही खराब होती है।

जरूरत से ज्यादा प्यार

आप लोगों को तो यह पता ही होगा कि कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा नुकसान ही पहुंचाती है अगर आप किसी से हद से ज्यादा प्यार करते हैं तो यह कहीं ना कहीं गलत ही साबित होता है क्योंकि अगर आप जरूरत से ज्यादा प्यार करेंगें तो आप गलत फैसला भी ले सकते है इसलिए प्यार भी सीमा में रहकर करना चाहिए।

अहंकार

व्यक्ति का अहंकार हमेशा उसको परेशानी में ही डालता है क्योंकि ग्रंथों में भी इस बात का उल्लेख किया गया है अहंकार की वजह से ही रावण को अपनी जान गवानी पड़ी थी इसलिए व्यक्ति को कभी भी अपनी शक्ति या फिर धन का घमंड नहीं करना चाहिए व्यक्ति अक्सर अहंकार में आकर लोगों को ऐसी बातें बोल देता है जिसकी वजह से दूसरों को कष्ट ही मिलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button