अध्यात्म

महाशिवरात्रि पर इस विशेष शिवलिंग की करें पूजा, आपको मिलेंगे कई चमत्कारिक फायदे

भगवान शिवजी की पूजा आराधना का सबसे विशेष दिन शिवरात्रि माना गया है, भगवान शिव जी की पूजा कई प्रकार से लोग करते हैं, जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं भगवान शिव जी को शिवलिंग के रूप में पूजा जाता है, बहुत से लोग ऐसे हैं जो शिवलिंग को स्वयं बनाकर इसकी पूजा-अर्चना करते हैं या फिर लोग मंदिरों में जाकर शिवलिंग की पूजा करते हैं, अगर भगवान शिव जी की पूजा विधि विधान से पूजा की जाए तो इससे व्यक्ति को शुभ फल की प्राप्ति होती है परंतु आपको बता दें कि पारद पत्थर के शिवलिंग का विशेष महत्व माना गया है, इसका वेदों और पुराणों में भी उल्लेख मिलता है।

पारद पत्थर का शिवलिंग चांदी और पारे से के मिश्रण से तैयार किया जाता है, यदि आप पारद पत्थर के शिवलिंग की रोजाना नियमित रूप से पूजा अर्चना करते हैं तो इससे आपको शुभ परिणाम मिलते हैं, इस शिवलिंग की पूजा करने का विशेष महत्व बताया गया है, अगर आप इस शिवरात्रि यानि 21 फ़रवरी के दिन पारद शिवलिंग की पूजा करते हैं तो आपको कई लाभ प्राप्त होंगे, आज हम आपको पारद शिवलिंग की पूजा करने से आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं पारद शिवलिंग की पूजा से कौन से मिलेंगे चमत्कारी फायदे

  • अगर आप अपने घर में पारद शिवलिंग की पूजा करते हैं तो इससे आपके घर में माता लक्ष्मी, भगवान शिव और कुबेर देवता स्थाई रूप से निवास करते हैं, पौराणिक मान्यताओं के अनुसार पारद पत्थर को भगवान शिव जी का अंश माना गया है, यह शिवजी के अंश से ही प्रकट हुआ था, ब्रह्मपुराण में भी इस बात का उल्लेख किया गया है कि जो व्यक्ति पारद से बने हुए शिवलिंग की पूजा करता है उसको मोक्ष मिलता है।

  • अगर आप पारद शिवलिंग की पूजा करते हैं तो इससे आपको लंबी आयु और आरोग्य की प्राप्ति होगी और आपको अपने शरीर से संबंधित सभी बीमारियों से मुक्ति मिल जाएगी।
  • अगर हम पौराणिक मान्यताओं के अनुसार देखें तो पारद शिवलिंग बहुत ही चमत्कारिक माना गया है, इसमें एक विशेष प्रकार की शक्ति मौजूद होती है जो किसी भी व्यक्ति की भयंकर से भयंकर बीमारी को दूर करने की क्षमता रखती है, अगर किसी व्यक्ति को दवाई का सेवन करने के बावजूद भी कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है तो इस स्थिति में पारद शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए, इससे आपको अवश्य लाभ प्राप्त होगा।
  • अगर आप पारद शिवलिंग की पूजा करते हैं तो इससे भगवान शिव जी की विशेष कृपा दृष्टि बनी रहती है, इतना ही नहीं बल्कि हर परेशानी में भगवान शिव जी आपकी रक्षा करेंगे और आपको कई फायदे प्राप्त होंगे।
  • अगर आप पारद शिवलिंग का श्रद्धा पूर्वक दर्शन करते हैं तो इससे आपको पुण्य फल की प्राप्ति होगी।
  • अगर आप अपने घर परिवार में सुख-शांति बनाए रखना चाहते हैं और आप अपने जीवन को सुखी बनाना चाहते हैं तो आप पारद शिवलिंग की पूजा अवश्य करें।
  • अगर पति-पत्नी पारद शिवलिंग की पूजा एक साथ करते हैं तो इन दोनों के बीच मधुर संबंध रहते हैं और आपके रिश्तो में मिठास आती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button