अध्यात्म

इन आसान उपायों से धन की देवी लक्ष्मी होंगी आकर्षित, हमेशा घर में रहेगा इनका वास

हिंदू धर्म में पूजा पाठ का अपना अलग ही महत्व माना गया है, धार्मिक ग्रंथों के अनुसार देखा जाए तो ऐसी बहुत सी चीजों का उल्लेख किया गया है जो देवी-देवताओं को अति प्रिय है, अगर देवी देवताओं की पसंद की चीजें इनकी पूजा अर्चना में इस्तेमाल किया जाए तो इससे इनका आशीर्वाद हमेशा बना रहता है, हमेशा देवी देवता अपने भक्तों की सच्ची श्रद्धा देखते हैं, जो भक्तों निस्वार्थ होकर देवी देवता की पूजा आराधना करता है ऐसे लोगों से भगवान बहुत ही जल्दी प्रसन्न होते हैं और उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

सभी देवी देवताओं में माता लक्ष्मी जी को धन की देवी कहा जाता है, माता लक्ष्मी चंचल स्वभाव की है, इसलिए इनकी कृपा प्राप्त करना इतना सरल नहीं होता है परंतु कुछ आसान से उपाय करके आप माता लक्ष्मी जी को शीघ्र प्रसन्न कर सकते हैं, आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिससे माता लक्ष्मी जी ज्यादा आकर्षित होती है।

आइए जानते हैं कि उपायों से धन की देवी लक्ष्मी होंगी आकर्षित

  • हिंदू धर्म में पूजा पाठ का अपना अलग ही महत्व माना गया है, लगभग सभी घरों के अंदर पूजा पाठ किया जाता है परंतु जो व्यक्ति अपने घर में सुबह-शाम पूजा करने के दौरान घंटी बजाता है उससे माता लक्ष्मी जी अति प्रसन्न होती है, ऐसा माना जाता है कि जिस घर के अंदर घंटी की आवाज हर कोने कोने तक जाती है उस घर के अंदर माता लक्ष्मी जी का वास होता है।
  • गोमूत्र को पवित्र माना गया है, अगर आप अपने घर के अंदर गोमूत्र छिड़कते हैं तो यह शुभ होता है, अगर आप चाहते हैं कि आपके ऊपर देवी-देवताओं की कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहे तो आप अपने घर में गोमूत्र छड़के।

  • आप अपने घर में बने मंदिर में रोशनी का विशेष ध्यान रखें, इसके अलावा अगर आप अपने घर में मंदिर की स्थापना करते हैं तो आप उस समय इस बात का ध्यान रखें कि उस मंदिर तक सूर्य की रोशनी पहुंचे क्योंकि इसकी वजह से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है और इससे माता लक्ष्मी जी आपके ऊपर हमेशा अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखेंगीं।
  • आप अपने घर के मंदिर में एकाक्षी नारियल रख कर इसकी नियमित रूप से पूजा-अर्चना कीजिए, इससे आप के ऊपर माता लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि बनी रहेगी क्योंकि माता लक्ष्मी जी को एकाक्षी नारियल अति प्रिय है इसलिए आप पूजा में एकाक्षी नारियल का इस्तेमाल जरूर करें।

  • आप अपने घर के अंदर तुलसी का पौधा लगाकर इसकी नियमित रूप से देखभाल कीजिए, इससे माता लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त होने के साथ-साथ विष्णु जी भी खुश होते हैं जिसकी वजह से घर में धन की कमी नहीं रहती है।
  • अगर आप अपने घर में पूजा कर रहे हैं तो आप अपना मुंह पश्चिम दिशा की तरफ करके पूजा कीजिए और रात के समय सोने से पहले मंदिर के दरवाजे या पर्दे बंद कर दीजिए।
  • हर घर के अंदर एक पूजा का स्थान बनाया जाता है और इस पूजा स्थान को आप हमेशा साफ सुथरा रखें, अगर आप अपने घर के पूजा स्थल को साफ सुथरा रखते हैं तो इससे माता लक्ष्मी जी की कृपा होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button