अन्य

शरीर की हड्डियों को मजबूत और लोहे की तरह बनाती है ये 7 चीज़ें, जरूर जानिए इसके बारे में

व्यक्ति का अच्छा स्वास्थ्य ही उसके खुशहाल जीवन का सबसे बड़ा राज होता है अगर व्यक्ति का स्वास्थ्य ठीक हो तो व्यक्ति अपने जीवन में खुश रहता है अगर आप नौजवान हैं और आपका सोचना यह है कि आपको किसी प्रकार की कोई बीमारी नहीं लगेगी या आपकी हड्डियां कभी कमजोर नहीं होंगी तो आपकी यह सोच बिल्कुल गलत है हड्डियों के विशेषज्ञों का यह कहना है कि आजकल के समय में व्यक्तियों को कम उम्र में ही ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा पहले के मुकाबले अधिक हो गया है अगर आप अपने आहार में कैल्शियम युक्त भोजन का सेवन नहीं करते हैं तो कुछ ही समय पश्चात आपके घुटने कमजोर होने लगेंगे अगर आपके घुटनों को किसी प्रकार का कोई नुकसान पहुंचा तो इसको ठीक करना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा।

इन्हीं सब कारणों से सबसे अच्छा यही होगा कि आप अपने आहार में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल कीजिए जिसकी वजह से आपकी हड्डियां मजबूत बने और आपके घुटने या हड्डी से संबंधित किसी प्रकार की कोई बीमारी ना हो इन्हीं सबको ध्यान में रखते हुए आज हम आपको ऐसे 7 खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसके सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत बनेंगे और आपकी हड्डियों के जोड़ लोहे की तरह हो जाएंगे।

आइए जानते हैं इन 7 खाद्य पदार्थों के बारे में

बादाम

अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो बादाम का सेवन बहुत ही फायदेमंद रहेगा इसमें कैल्शियम का बहुत ही अच्छा स्रोत होता है यदि इसका सेवन किया जाए तो इससे जोड़ों का आउटर मेंबरेन खराब होने से बचता है बादाम में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों में सूजन और दर्द से रक्षा करता है।

सेब

यदि आप रोजाना सेब का सेवन करते हैं तो इससे जोड़ों के दर्द और उसको होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है सेब जोड़ों में बोन मार्रो बनाने में काफी सहायता करता है जो आपके घुटने को झटके लगने से बचाता है जिसकी वजह से आपके घुटने कभी भी खराब नहीं होते हैं।

पपीता

अगर आपके जोड़ों में हड्डियों की कमजोरी की वजह से दर्द रहता है तो पपीते का सेवन करना चाहिए पपीते में काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है एक अध्ययन में इस बात की जानकारी पता चली है कि जिन व्यक्तियों के अंदर विटामिन सी की कमी होती है उन व्यक्तियों में जोड़ों के दर्द का होना एक आम बात है इसीलिए अगर आप अपने जोड़ों के दर्द में राहत प्राप्त करना चाहते हैं तो पपीते का सेवन अवश्य कीजिए।

काली बींस

जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए आप काली बींस का सेवन कर सकते हैं इसमें मैगनीज और अन्य तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं इसमें एंथोसायनिन होता है जो कि एक तरह का एंटीआक्सीडेंट होता है यह शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालता है और जोड़ों को खराब होने से भी बचाता है।

ब्रोकली

ब्रोकली का सेवन हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद रहता है यह शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने का कार्य करता है जिसकी वजह से किसी भी जोड़ को नुकसान नहीं होता है इसमें कैल्शियम की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती है जिसकी वजह से आपके शरीर के हड्डियों के जोड़ मजबूत होते हैं।

ग्रीन टी

अगर आप अपनी हड्डियों के जोड़ों को नुकसान पहुंचने से बचाना चाहते हैं तो ग्रीन टी का सेवन कीजिए यह जोड़ों के उपस्थि को क्षतिग्रस्त होने से रोकने का कार्य करता है इसमें एंटीआक्सीडेंट पाया जाता है जिससे फ्री रेडिकल्स आपकी हड्डियों को नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं इसीलिए आपको रोजाना एक कप ग्रीन टी का सेवन अवश्य करना चाहिए इससे आप हड्डियों के जोड़ों में होने वाले दर्द से बच सकते हैं।

अदरक

अदरक में पाया जाने वाला तत्व आपके दर्द और सूजन को बहुत शीघ्र समाप्त कर देता है अगर आप चाहे तो अदरक का सेवन चाय में डालकर या फिर भोजन में डालकर कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button