अध्यात्म

वास्तु शास्त्र: कमाई करने के बाद भी नहीं रुकता पैसा, तो यह चीजें घर की नकारात्मकता करेंगी दूर

आप सभी लोगों ने कई बार गौर किया होगा कि आपके घर परिवार में किसी न किसी कारण घर परिवार के लोगों के बीच मतभेद होते रहते हैं, घर में कई बार नकारात्मक उर्जा का प्रवेश होने की वजह से आपका जीवन प्रभावित होता है, अगर आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा है तो इससे आपके जीवन में कुछ भी अच्छा नहीं होता है, परिवार के लोगों के बीच तालमेल बिगड़ने लगते हैं, पति-पत्नी के संबंध भी खराब हो जाते हैं, आपको अपने हर कार्य में रुकावट का सामना करना पड़ता है, इतना ही नहीं बल्कि आपको धन से जुड़ी हुई परेशानियां भी उत्पन्न होने लगती है, चाहे आप कितना भी पैसा कमा ले परंतु कमाई करने के बावजूद भी आपके हाथ में पैसा नहीं रुकता है, आपको अनेक परेशानियों से गुजरना पड़ता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि आप अपनी इन परेशानियों का समाधान नहीं कर सकते हैं दरअसल, वास्तु शास्त्र में ऐसे बहुत से तरीके बताए गए हैं जिनको अगर आप अपनाते हैं तो इससे आप अपने जीवन की समस्याओं को दूर कर सकते हैं और घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होगी।

आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनका अगर आप प्रयोग करते हैं तो इससे आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा काफी हद तक दूर हो सकती है और आपके जीवन और घर परिवार में जो भी समस्या चल रही है उनका समाधान होगा।

आइए जानते हैं घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर करने के लिए कौन सी चीजों का करें प्रयोग

1. कपूर आपके जीवन की कई परेशानियों को दूर कर सकता है, इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है, इसके लिए आप रोजाना सुबह पूजा करने के पश्चात एक कटोरी में थोड़ा-सा कपूर लेकर पूरे घर में इसका धुआँ दिखाएं, अगर आप यह तरीका अपनाते हैं तो इससे घर परिवार के वातावरण में जो भी कीटाणु मौजूद है वह नष्ट होंगे और घर का वातावरण सकारात्मक बनेगा।

2. नमक का इस्तेमाल करके आप अपने घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकते हैं, वास्तु शास्त्र के अनुसार नमक में ऐसी शक्तियां पाई जाती है जो नकारात्मक ऊर्जा को अपनी तरफ खींचती है, यदि आप रोजाना अपने घर में पोंछें के पानी में थोड़ा सा नमक डालकर पोछा लगाते हैं तो इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी इसके अतिरिक्त आप अपने बाथरूम के किसी कोने में एक कांच की कटोरी में नमक भरकर रखें।

3. तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र माना गया है, यह भगवान विष्णु जी को अति प्रिय है, ऐसा बताया जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां पर सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है और घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है, इसलिए आप अपने घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगाएं, यह आपके घर की नकारात्मक उर्जा तो दूर करेगा ही बल्कि इससे सबसे अधिक आक्सीजन भी मिलता है।

4. ताली बजाना काफी अच्छा माना गया है, इससे ना सिर्फ आपके रक्त का संचार अच्छा रहता है, बल्कि इससे आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है, हिंदू धर्म के अनुसार पूजा और आरती के समय ताली बजाने की परंपरा काफी पुरानी है, इसलिए आप अपने घर में ताली बजाने का कार्य सुबह और शाम आरंभ कर दीजिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button