बॉलीवुड

बॉडी शेमिंग का शिकार हुई थी विद्या बालन, एक समय पर खुद से करने लगी थी नफरत

जब भी किसी एक्ट्रेस की बात होती है तो लोगों के मन में उसकी एक छवि बन जाती है, जिसमें वो एकदम परफेक्ट होती है। एक एक्ट्रेस में लोग उसका फिगर, उसकी पर्सनैलिटी, चलने, बोलने का तरीका हर चीज नोटिस करते हैं और हर किसी के मन में ये धारणा बनी होती है कि अगर वो एक्ट्रेस है तो उसमें ये सब गुण तो जरूर होंगे। बता दें कि बॉलीवुड में भी ये मिथ था कि अगर कोई मोटा है तो वो फिल्मों के लिए फिट नहीं हैं। लेकिन बॉलीवुड में अब ये मिथ टूट चूका है। बता दें कि अगर आपमें टैलेंट हो तो आपकी शक्ल और शरीर से कोई फर्क नहीं पड़ता है।

आज बॉलीवुड में ना जाने कितने ही ऐसे एक्टर और एक्ट्रेस हैं जिन्हें कभी फिल्मों में इस लिए काम नहीं मिलता था क्योंकि वो सुंदर नहीं दिखते थे। तो किसी की पर्सनैलिटी एक अदाकार के हिसाब से नहीं होती थी। लेकिन आने वाले समय के बाद इस इंडस्ट्री में ये बदलाव आया है। साथ ही दर्शक भी अब एक सुंदर चेहरे के साथ एक अच्छा अभिनय देखना भी पसंद करते हैं। बता दें कि बॉलीवुड एक्टर्स ही नहीं कई लड़कियों को भी कई बार बॉडी शेमिंग का शिकार होना पड़ा है। आज हम आपको बॉलीवुड की एक ऐसी एक्ट्रेस के बारे में बताएंगे जिन्होंने जब इस इंडस्ट्री में कदम रखा था तब उनको भी बॉडी शेमिंग का शिकार होना पड़ा था।

हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन की। बता दें कि विद्या बालन ने अपने संजीदा अभिनय से बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई थी। लेकिन जब उन्होंने इस इंडस्ट्री में कदम रखा था तो उनको भी अपनी बॉडी के चलते कई तरह के चैलेंजेस का सामना करना पड़ा था। हाल ही में विद्या बालन ने इस बात का खुलासा किया कि एक समय था जब वो अपनी बॉडी से नफरत करती थीं। विद्या बालन को उनकी बॉडी की वजह से काफी ट्रोल होना पड़ा था, जिसकी वजह से वो अपनी बॉडी से नफरत करने लगी थी। विद्या ने एक इंटरव्यू के दौरान अपनी लाइफ के इस एक्सपीरियंस को शेयर किया।

विद्या ने बताया कि उन्होंने कभी हार नहीं मानी और बॉलीवुड में एक अलग मुकाम हासिल किया। हाल ही में सोशल मीडिया पर विद्या का एक विडियो वारयल हो रहा है जिसमें विद्या रोती हुई नजर आ रही हैं। तो चलिए आपको बताते है कि ये पूरा मामला क्या है।

विद्या बालन के इस वीडियो का नाम है ‘लेट्स टॉक अबाउट बॉडी शेमिंग’। वीडियो की शुरूआत में तो वो काफी मुस्कुराती दिख रही हैं लेकिन तभी अचानक से बॉडी शेमिंग पर बात करते हुए रोने लगती हैं। विद्या वीडियो में एक रैप के जरिए अपनी बात कहने की कोशिश कर रही हैं। वीडियो में विद्या ने बताया कि किसी को भी किसी के शरीर के मोटा पतला, नाटा-लंबा या फिर रंग को लेकर कभी कमेंट पास नहीं करना चाहिए और ना तो ऐसे किसी का मजाक ही उड़ना चाहिए।  विद्या कहती हैं, ‘कभी शरीर के साइज पर, कभी आंखों की साइज पर, कभी रंग पर कभी, किसी अंग पर चुटकुले बनाकर चिढ़ाना शर्म की बात है।’

विद्या आगे कहती हैं, “आपको अंदाजा भी नहीं है कि ऐसा करने से किसी के सेल्फ कॉन्फिडेंस को कितनी ठेस पहुंचती है। किसी को बहुत चुभ सकते हैं आपके ये चुटकुले. किसी रंग, रूप, साइज और वजन का मजाक मत बनाइए. आखिर हर इंसान अलग है. इसलिए तो हर इंसान खास है।”

विद्या ने बताया कि जब लोग उनके बढ़े वजन को लेकर उनका मजाक उड़ाते थे। तब एक समय ऐसा आया था कि उन्हें खुद पर शक होने लगा था। उन्होंने बताया कि लेकिन इस बात से वो कभी कमजोर नहीं पड़ी बल्कि डटकर इस बात का सामना किया। उन्होंने बताया कि, मैं काफी गुस्सा थी और अपनी बॉडी से नफरत भी करती थी। विद्या ने कहा वजन कम करने के बाद भी जिंदगी में कई मौकों पर मैंने महसूस किया कि मुझे किसी ने ‘पूरी तरह स्वीकार’ नहीं किया और इसलिए किसी दूसरे के नजरिए से खुद में बदलाव लाने की कोई जरूरत नहीं है। विद्या का कहना है कि लोगों की छोटी सोच के लिए वो जिम्मेदार नहीं हैं।

भले ही विद्या बालन को शुरूआत में इन सब बातों को लेकर के काफी ट्रोल किया हो लेकिन अपने अभिनय से उन्होंने साबित कर दिया कि अगर आप के अंदर काबिलियत है तो आपको कोई भी आपकी सक्सेस तक पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button