अध्यात्म

मानस सम्मेलन, सवा लाख हनुमान चालीसा का पाठ, हिंदुत्व की एक अलग अलख जला रहे धीरेन्द्र शास्त्री

देशभर में हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया जाएगा. कई स्थानों पर 6, 7 और 8 अप्रैल को इस बड़े त्यौहार के उपलक्ष्य में धूम देखने को मिलेगी तो वहीं कई स्थानों पर हनुमान जनमोत्स्व के उपलक्ष्य में दो दिनों तक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. बता दें कि इस बार हनुमान जन्मोत्सव 6 अप्रैल को है.

चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को हनुमान जी का अवतरण हुआ था. वे भगवान शिव के अवतार है. तब ही उन्हें ‘शंकर सुवन केसरी नंदन’ कहा जाता है. हिंदू धर्म में हनुमान जन्मोत्सव लोग धूमधाम के साथ मनाते हैं. इस दिन हनुमान मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है.

dhirendra shastri

हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले के बागेश्वर धाम में भी कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. यहां पर दो दिवसीय कार्यक्रम 5 और 6 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा. बता दें कि बागेश्वर धाम प्रमुख पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री इस ख़ास अवसर पर मानस सम्मेलन आयोजित कर रहे हैं.

बागेश्वर धाम प्रमुख बोले- मानस सम्मेलन के साथ सवा लाख हनुमान चालीसा का पाठ भी

इस कार्यक्रम को लेकर बागेश्वर धाम प्रमुख पंडित धीरेंद्र कृष्ण शाष्त्री ने भी जानकारी दी है. बताया जा रहा है कि मनास सम्मेलन के साथ सवा लाख हनुमान चालीसा का पाठ भी किया जाएगा. धीरेंद्र कृष्ण ने कहा कि, श्री सीताराम भगवान की जय, बागेश्वर धाम की जय. श्री हनुमान जन्मोत्सव के पावन पर्व पर पावन तीर्थ बागेश्वर धाम में 5 और 6 अप्रैल को बुंदेलखंड के मानस मर्मज्ञों, कथा व्यासों द्वारा मानस सम्मेलन रखा गया है.

20-25 कथा व्यास पहुंचेंगे बागेश्वर धाम, विस्तार से होगी रामचरित मानस पर चर्चा

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शाष्त्री ने जानकारी देते हुए कहा है कि बागेश्वर धाम में आयोजित किए जा रहे रामचरित मानस सम्मेलन में 20-25 कथा व्यास बागेश्वर धाम पहुंचेंगे. सभी रामचरित मानस में सनातन की क्या भूमिका है ? रामचरित मानस से सनातन का कैसे संरक्षण होगा ? इन विषयों पर विस्तार से चर्चा करेंगे.

बता दें कि धीरेंद्र कृष्ण शाष्त्री अब किसी पहचान के मोहताज नहीं है. वे देश के साथ ही विदेशों में भी राम कथा करते हैं. उनका जन्म छतरपुर में ही हुआ था. 27 साल के धीरेंद्र शास्त्री देशभर में एक बड़ा और चर्चित नाम बन चुके हैं.

साईं बाबा पर खड़े किए सवाल, कहा- वो भगवान नहीं है

हाल ही में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने शिर्डी के साईं बाबा पर सवाल खड़े किए है. उन्होंने साईं बाबा को भगवान मानने से इंकार कर दिया. उन्होंने साईं को सिर्फ फकीर और संत कहा है न कि भगवान.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button