क्रिकेट

बड़ा खुलासा: जानिये क्यों टॉस से ठीक 7 मिनट पहले विपक्षी कप्तान से मिलते हैं विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को अक्सर मैच शुरू होने से पहले विरोधी टीम के कप्तान से मिलते हुए देखा गया है, जिसके बाद लोगों के मन में कई तरह के सवाल भी उठते हैं। इन्हीं तमाम सवालों में से एक यह भी है कि विराट कोहली आखिर मैच शुरू होने से ठीक पहले विपक्षी टीम के कप्तान से क्यों मिलते हैं, जिसका जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलेगा। जी हां, आज हम इसी सवाल का जवाब लेकर आये हैं, क्योंकि आप में से ज्यादातर लोग इसके बारे में जानना चाहते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिये क्या खास है?

मैच शुरू होने से ठीक पहले विराट कोहली विपक्षी टीम के कप्तान से बाउंड्री लाइन पर मिलते हैं। इस दौरान दोनों के बीच एक पर्चा भी शेयर होता है। इस पर्चे में टीम की जानकारी होती है, जिसे अपनी विपक्षी टीम को देना होता है। मतलब साफ है कि सिर्फ कोहली ही नहीं, बल्कि तमाम टीम के कप्तानों को अपने विपक्षी टीम के कप्तान से 7 मिनट पहले मिलना होता है, जिसके बाद ही गेम शुरू होता है। दरअसल, यह आईसीसी का प्रोटोकॉल नियम है, जिसका उल्लंघन कोई नहीं कर सकता है।

तो इसलिए मिलते हैं विराट कोहली

मैच शुरू होने से पहले अपने विपक्षी टीम से विराट कोहली ज़रूर मिलते हैं। सिर्फ विराट कोहली ही नहीं, बल्कि तमाम कप्तानों को भी ऐसा करना पड़ता है। दरअसल, यह आईसीसी का प्रोटोकॉल नियम है, जिसके तहत कप्तानों को एक पर्चा शेयर करना पड़ता है, जिसमें मैच में कितने खिलाड़ी खेल रहे हैं, उनके नाम, जर्सी का नाम, उनकी बैटिंग पोजीशन और गेंदबाजी क्रम आदि लिखा होता है। इससे दोनों ही टीमो को अपनी विरोधी टीम के खिलाड़ियों के बारे में पता चलता है, जिसके जरिये वे अपना प्लान सेट कर लेते हैं और फिर मैदान पर उसी आधार से रणनीति बनाते हैं।

मैनेजर की होती है ज़िम्मेदारी

आईसीसी के नियम अनुसार, प्रत्येक टीम के मैनेजर की ड्यूटी होती है कि वह अपने टीम की सारी जानकारी की लिस्ट बना कर दूसरी टीम को अपने कप्तान द्वारा दिलवाए। यदि कोई टीम ऐसा नहीं करती है या फिर गलत जानकारी देती है, तो उस पर खेल भावना के उल्लंघन के तहत एक्शन लिया जाता है। इसलिए टीम के मैनेजर को हमेशा सही व सटीक जानकारी देनी चाहिए, ताकि खेल में कोई व्यवधान न आये। बता दें कि आईसीसी के इस नियम का पालन प्रत्येक टीम करती है।

वर्ल्ड कप की प्रबल दावेदार है टीम इंडिया

वर्ल्ड कप की प्रबल दावेदार के रूप में इंग्लैंड गयी टीम इंडिया का प्रदर्शन अभी तक काफी अच्छा रहा है, जिसकी वजह से वह वर्ल्ड कप अपने नाम दर्ज करा सकती है। अभी तक इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को सिर्फ एक हार मिली तो वहीं एक मुकाबला बारिश की वजह से धुल गया, बाकी मुकाबले में टीम ने शानदार जीत हासिल की। टीम इंडिया की गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनो इस इस वर्ल्ड कप में अभी तक शानदार और सराहनीय रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button