अध्यात्म

शिवजी की इन मूर्तियों की पूजा करने से मनोकामना होगी पूरी, जाने कौन सी मूर्ति से मिलेगा क्या फल

सनातन धर्म में भगवान शिव जी को शिवलिंग के रूप में पूजा की जाती है, जैसा कि आप लोग जानते हैं शिवजी एकमात्र ऐसे देवता है जो अपने भक्तों की मनोकामना सबसे शीघ्र पूरी करते हैं, इनको प्रसन्न करने के लिए किसी कीमती वस्तु की आवश्यकता नहीं पड़ती है, अगर भक्त अपने सच्चे मन से एक लोटा जल अर्पित कर दे तो उसी में भोलेनाथ प्रसन्न हो जाते हैं, और अपने भक्तों की सभी परेशानियां दूर करते हैं, शिवजी की पूजा अर्चना का सबसे विशेष दिन सोमवार माना गया है, सोमवार के दिन भक्त भोलेनाथ की पूजा अर्चना करके अपने जीवन की सभी परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं।

लेकिन क्या आप लोग इस बात को जानते हैं कि भगवान शिव जी की कौन सी मूर्ति की पूजा करने से आपको क्या फल मिलता है? आज हम आपको भगवान शिवजी की विभिन्न मूर्तियों की पूजा करने के बारे में जानकारी देने वाले हैं, श्री लिंग महापुराण में भगवान शिव जी की अलग-अलग मूर्तियों की पूजा करने से क्या-क्या लाभ मिलता है, इस बात का उल्लेख किया गया है।

आइए जानते हैं शिवजी की अलग-अलग मूर्तियों की पूजा करने से क्या मिलता है फल

  • अगर आप भगवान शिव जी की ऐसी मूर्ति या तस्वीर की पूजा करते हैं जिसमें वह भगवान कार्तिकेय के साथ माता पार्वती संघ दिखाई दे रहे हैं तो इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।
  • जिस मूर्ति या तस्वीर के अंदर भगवान भोलेनाथ एक पैर, चार हाथ और तीन नेत्रों वाले हाथ में त्रिशूल लिए हुए हैं अगर आप उसकी पूजा करते हैं तो इससे आपके जीवन के बहुत से कष्ट दूर होते हैं।

  • अगर आप भगवान शिव जी की ऐसी मूर्ति या तस्वीर की पूजा करते हैं जिनके उत्तर दिशा की तरफ भगवान विष्णु जी और दक्षिण दिशा की तरफ ब्रह्मा जी की प्रतिमा है तो इससे आपको अपनी सभी बीमारियों से छुटकारा मिलता है।
  • अगर आप भगवान शिव जी की उपदेश देने वाली बैठी हुई मूर्ति की पूजा करते हैं तो इससे आपको ज्ञान और विद्या की प्राप्ति होगी।
  • अगर आप भगवान शिव जी के अग्नि स्वरूप की पूजा करते हैं तो इससे आपको अपने जीवन में कभी भी अन्न की कमी नहीं होगी।

  • अगर आप भगवान शिव और पार्वती की बैल पर बैठी हुई मूर्ति या तस्वीर की पूजा करते हैं तो इससे संतान सुख की प्राप्ति होती है, जिन लोगों को संतान प्राप्ति की इच्छा है उनको भगवान शिव जी के इस स्वरूप की पूजा करना लाभदायक रहेगा।
  • अगर आप भगवान शिव जी की ध्यान की स्थिति में बैठे हुए, शरीर पर भस्म लगाए हुए मूर्ति या तस्वीर की पूजा करते हैं तो इससे आपको अपने सभी दोषो से छुटकारा मिलता है।
  • अगर आप भगवान शिव जी की ऐसी मूर्ति या तस्वीर की पूजा करते हैं जिसमें वह नंदी और माता पार्वती के साथ सभी गणों के साथ घिरे हुए हैं तो इससे आपको मान सम्मान मिलता है।
  • अगर आप शिव जी की अर्धनारीश्वर मूर्ति की पूजा करते हैं तो इससे आपको सुंदर और सुशील पत्नी की प्राप्ति होती है, इसके अलावा आपका वैवाहिक जीवन सुखी पूर्वक व्यतीत होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button