जरा हटके

आचार्य चाणक्य: आपको बर्बाद कर सकती हैं स्त्रियों के अंदर की यह बुराइयां, जिंदगी हो जाएगी तबाह

आप सभी लोगों ने आचार्य चाणक्य जी के बारे में तो पढ़ा ही होगा यह पाटलिपुत्र के महान विद्वान थे इनका आचरण बहुत ही न्याय प्रिय था इसी वजह से यह जाने जाते हैं यह बहुत बड़े साम्राज्य के मंत्री होते हुए भी एक साधारण सी कुटिया में रहते थे यह बहुत ही सादा जीवन व्यतीत करते थे आचार्य चाणक्य जी ने अपने जीवन से मिले अनुभव को चाणक्य नीति में जगह दी है चाणक्य नीति में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं जिन बातों पर अगर कोई व्यक्ति अमल करता है तो उसको अपने जीवन में सफल होने से कोई भी नहीं रोक पाएगा सफलता उसके पीछे दौड़ी दौड़ी चली आएगी इसमें ऐसी बातें बताई गई है जिनका पालन करने से व्यक्ति अपने जीवन में कभी मात नहीं खा सकता इन नीतियों में सुखी जीवन का राज छुपा हुआ है।

आचार्य चाणक्य जी द्वारा बताई गई नीतियां भले ही कड़वी लग सकती है परंतु इनकी नीतियों में सच्चाई छुपी हुई है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से चाणक्य नीति में लिखी हुई कुछ ऐसी बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिससे हमारा जीवन बदल सकता है यह नीतियां जीवन जीने का सही मार्ग दिखाती है और इन नीतियों में यह बताया गया है कि हमको जीवन में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए? आचार्य चाणक्य ने स्त्रियों से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातों की व्याख्या की है स्त्रियों के मन में कब क्या चलता है इस बात का पता लगाना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि खुद भगवान भी स्त्रियों को नहीं समझ पाया है हम तो एक सामान्य से मनुष्य हैं आचार्य चाणक्य जी ने अपनी चाणक्य नीति की किताब में इन सभी बातों की व्याख्या की है जो हर स्त्री में पाई जाती है यह सभी बातें उनके स्वभाव में पहले से ही मौजूद होती हैं।

आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य ने स्त्रियों के बारे में क्या बताया है

बात बात पर झूठ बोलने की आदत

आचार्य चाणक्य जी ने अपनी नीतियों में यह बताया है कि ज्यादातर महिलाओं को बात बात पर झूठ बोलने की आदत होती है वह कभी-कभी छोटी सी छोटी बातों पर भी झूठ बोलने लगती है उनकी इसी आदत की वजह से वह कई बार मुसीबत में आ जाती है।

बिना सोचे समझे काम करना

आचार्य चाणक्य जी का कहना है ज्यादातर महिलाएं कोई भी काम करने से पहले सोच विचार नहीं करती हैं वह कभी भी अचानक से कुछ भी करने लगती हैं जिसका परिणाम उनको आगे चलकर भुगतना पड़ता है।

बात-बात पर नखरे दिखाना

आचार्य चाणक्य अनुसार महिलाएं बात-बात पर नखरे दिखाती हैं नखरे दिखाना इनका जन्म सिद्ध अधिकार होता है परंतु कुछ महिलाएं अपना प्रभाव बनाए रखने के लिए नखरे दिखाती हैं वह अपने नखरों से अन्य व्यक्तियों का ध्यान अपनी ओर खींचना चाहती हैं।

अधिक आत्मविश्वास रखती हैं

व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास का होना बहुत ही अच्छा माना जाता है परंतु कुछ महिलाएं जरूरत से ज्यादा आत्मविश्वास रखती हैं उन महिलाओं को यह लगता है कि वह कभी भी कोई गलत काम नहीं कर सकती हैं उनका यही आत्मविश्वास उनको परेशानी में डाल देता है अधिक आत्मविश्वास होने की वजह से कई बार यह ऐसे कार्य कर देती हैं जो इनके लिए मुसीबत खड़ा कर देता है।

धन का लालच

आचार्य चाणक्य जी का कहना है कि बहुत सी महिलाएं धन की लालची होती हैं उन्हें सबसे अधिक धन से प्यार होता है उनके ऊपर धन का भूत इस तरह सवार हो जाता है कि वह अच्छे और गलत में अंतर भी भूल जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button