अन्यजरा हटके

शौक से खाते हैं बाजार की इडली तो पहले देख ले ये विडियो, कौन सा पानी होता हैं इस्तेमाल

हम में से कई बाजार में बनी चीजें धल्लड़े से खाते हैं. कोई ये मजबूरी में खता हैं तो कोई इसे शौकिया तौर पर खाना पसंद करता हैं. हमें बार बार ये सुनने को मिलता हैं कि बाजारू फ़ास्ट फ़ूड जैसी चीजें नहीं खाना चाहिए. ये खाने में भले कितनी भी स्वादिष्ट लगे लेकिन सेहत की दृष्टि से ठीक नहीं होती हैं. खासकर इन्हें बनाने में साफ़ सफाई का तो बिलकुल ख्याल नहीं रखा जाता हैं. विशेषतः सड़क पर बिकने वाली खाने पीने की चीजों में आप साफ़ सफाई की उम्मीद नहीं रख सकते हैं. पिछले कुछ सालों में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसने स्ट्रीट फ़ूड की साफ़ सफाई पर कड़े सवाल उठाए हैं. मसलन कुछ दिनों पहले ही मुंबई के कुर्ला रेलवे स्टॉल पर एक व्यक्ति गंदे पानी से नींबू का शरबत बनाते हुए पकड़ा गया था. जिसके बाद रेलवे प्रशासन ने उसकी कैंटीन को सील कर दिया था. अब ऐसे ही एक और मामला मुंबई के बोरीवली स्टेशन से आया हैं.

दरअसल यहाँ एक इडली बेचने वाला चटनी बनाने के लिए टॉयलेट के पानी का इस्तेमाल कर रहा था. ऐसे में जब एक शख्स को इसकी जानकारी मिली तो उसने पोल खोलने के लिए इडली विक्रेता का विडियो बना के वायरल कर दिया. इस विडियो में देखा जा सकता हैं कि इडली वाला एक केन में टॉयलेट के नल से पानी भर रहा हैं. जब विडियो बनाने वाला शख्स पूछता हैं कि टॉयलेट का पानी क्यों इस्तेमाल कर रहे हो तो इडली वाला बोलता हैं कि क्यों ये पानी अच्छा नहीं हैं क्या? इस पर विडियो रिकॉर्ड कर रहा शख्स कहता हैं कि संडास का पानी कोई अच्छा होता हैं क्या? फिर इडली बनाने वाला थोड़ा भड़क जाता हैं. वो अपनी केन का पानी वहीँ फेंक देता हैं और वहां से बाहर निकल दूकान भी बंद कर देता हैं.

जानकारी के मुताबिक विडियो वायरल होने के बाद उस इडली वाले ने अपनी दूकान लगाना बंद कर दिया हैं. वहीं खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) को इसकी जानकारी प्राप्त होने के पश्चात उन्होंने इसकी जांच के आदेश दिए हैं. अधिकारीयों का कहना हैं कि जो भी व्यापारी खाने बेचने के लिए इस तरह के तरीकों का उपयोग करते हैं उसके खिलाफ कड़ी कारवाई की जाएगी.

गौरतलब हैं कि इंसान को अधिकतर बीमारियाँ बाहर के खाने पीने की चीजों से ही लगती हैं. जब कोई दुकानदार साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखता हैं तो वो सीधे तौर पर अपने ग्राहक की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहा होता हैं. इस वजह से उन ईमानदार दुकानदारों का नाम भी बदनाम होता हैं जो साफ़ सफाई का पूरा ध्यान रखते हैं. बरहाल आप भी अपनी आंखों से इस बेईमान इडली वाले का विडियो यहाँ देख सकते हैं.


वैसे हमारी सलाह माने तो जहाँ तक संभव हो आप बाहर के खाने पीने से बच कर रहे. घर के खाने पीने से बेहतर कुछ नहीं होता हैं. अपना टिफिन घर से ही लेकर चले. साथ ही फ़ूड बेचने वालो को भी ग्राहक की सेहत का ध्यान रखते हुए पूर्ण साफ़ सफाई बरतनी चाहिए.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button