अन्य

कहीं आप भी डायबिटीज के शिकार तो नहीं, जानिए 10 मुख्य लक्षण

आप सभी जानते हैं पूरी दुनिया में कई प्रकार की बीमारियां पाई जाती है, आज के समय में एक ऐसी बीमारी है जो पूरी दुनिया में बहुत तेजी से अपनी पकड़ मजबूत करती जा रही है, और दिन पर दिन लाखों लोग इसके शिकार होते जा रहे हैं। जी हां, वह बीमारी है डायबिटीज, हर किसी इंसान के अंदर डायबिटीज होने पर कुछ अलग अलग प्रकार के लक्षण देखे जा सकते हैं। यदि इन लक्षणों में से आपके शरीर में भी कुछ संकेत नजर आते हैं तो आपको पूरी तरह से सावधान होने की आवश्यकता है, डायबिटीज के मरीजों मैं सामान्य लक्षण देखे जाते हैं। आइए आज हम आपको वह सभी लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक डायबिटीज के शिकार मरीज के अंदर पाए जाते हैं।

यदि आपके शरीर में भी इन लक्षणों में से कोई भी लक्षण पाए जाते हैं तो आप डायबिटीज की जांच घर बैठे खुद ही कर सकते हैं। यदि आपको आशंका होती है कि आप मधुमय के शिकार हो चुके हैं तो जल्दी किसी नजदीकी अच्छे डॉक्टर के पास अवशय जाए और अपना चेकअप करवाएं, ताकि आप पूरी तरह से संतुष्ट हो जाएगी आपको डायबिटीज हुआ है या नहीं।

डायबिटीज की समस्या होने पर मुख्य रुप से यह 10 लक्षण पाए जाते हैं।

  • यदि आपको अचानक ही अत्यधिक पेशाब की समस्या उत्पन्न हो गई है तो आप अपना डायबिटीज का चेकअप अवश्य कराएं।
  • सामान्य तौर पर यदि आपको अत्यधिक प्यास लगती है तो आप डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं।
  • अचानक ही आपकी भी एक मुख्य लक्षण है।

  • यदि आपके शरीर का वजन घटना शुरू हो गया है तो आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है क्योंकि यह डायबिटीज होने पर होता है अपना चेकअप अवश्य कराये।
  • इंसान शारीरिक तौर पर किए गए कार्य में जल्दी थक जाता है किंतु यदि आप सामान्य रूप से अत्यधिक थकावट महसूस करते हैं तो आपको अपने नजदीकी हॉस्पिटल में जांच करवानी चाहिए।
  • कार्यों को करने के लिए रुचि का होना अति आवश्यक है किंतु ऐसी समस्या ना होने पर भी आपका किसी कार्य को करने में मन ना लग रहा हो एवं एकाग्रता नहीं बन पा रही हो तो आप अपना डायबिटीज का चेकअप अवश्य कराएं।

  • यदि आपके हाथ पाव अत्यधिक सुन पड़ने लग गए हैं या फिर उनमें अकड़न पैदा होती है तो यह एक भारी समस्या है।
  • आंखों की रोशनी कम हो जाना अर्थात आपको चीजें देखने में धुंधलापन आना भी डायबिटीज की निशानी है।
  • यदि आपके शरीर में बार बार इन्फेक्शन होने लगता है तो यह भी डायबिटीज होने का संकेत है।
  • शरीर पर लगी हुई चोट का जल्दी से ठीक नहीं होना भी डायबिटीज का एक मुख्य लक्षण है यदि ऐसा लक्षण आपके शरीर में पाया जाता है तो आप अवश्य डॉक्टर को दिखाएं।

डायबिटीज में होने वाले मुख्य 10 लक्षण हमने आपको बता दिए हैं, यदि इन लक्षणों में से कोई भी लक्षण आपको या आपके किसी प्रियजन के शरीर में पाए जाते हैं तो डायबिटीज का चेकअप अवश्य कराएं। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख काफी पसंद आया होगा। आप अपने मित्रों के साथ अवश्य हमारे इस लेख को शेयर करें, आप अपना सहयोग हमें इसी प्रकार देते रहें ताकि हम स्वास्थ से जुड़े हुए और भी लेख लेकर आते रहें धन्यवाद।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button