अन्य

सोने से पहले कीजिये नमक के पानी के गरारा, होगा इतना फायदा जानकर आप को यकीन न होगा

नमक हमारे भोजन का मुख्य तत्व हैं , वहीं सेहत के लिए भी नमक का कुछ अंश लेना बेहद जरूरी है।इसके साथ ही कई सारे बाहरी उपयोग में भी नमक हमारे काम आता है। जैसे कि जब भी हमारे गले में खराश या दर्द होता है तो नमक से गरारे करने की सलाह दी जाती  है। वैसे तो ये देसी नुस्खा हो जो हर घर में गले या मुंह में दर्द होने पर अपनाया जाता है। वहीं अगर आप बिना दर्द या सूजन के भी रोज रात में गर्म पानी से गरारे करके सोते है तो इससे कई सारे लाभ मिलते हैं। जी हां, रोजाना गर्म पानी से गरारे करने से सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इसेस मुंह से सम्बंधी समस्याएं हमेशा के लिए खत्म हो जाती हैं, आपको कभी भी मुंह के दुर्गंध और कीड़े की समस्‍या नहीं होती है। ये दिनभर की कैविटी को दूर करता है और इससे मसूड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलती है।  वैसे मुंह के साथ ही रोज रात में नमक वाले पानी से गरारे करने से ढ़ेरों लाभ मिलते हैं.. आज हम आपको इसी फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

नमक वाले पानी से गरारे करने से गले की अंदूरुनी सूजन कम होती है और इससे गले में आसानी से फ्लूड जा पाता है । इससे गले के सूजे हुए टिशूज को भी आराम मिलता है। ऐसे में अगर आपके गले में दर्द या सूजन है तो लगातार दो से तीन दिन नमक के पानी का गरारा करें, इससे आपको गले की सूजन जैसी समस्या से राहत मिलेगी।

छालों से निजात

वहीं मसूड़ों के दर्द में भी गर्म पानी के साथ नमक के गरारे करने से काफी राहत मिलती है, साथ ही इससे मुंह के छाले भी कम होते हैं। यही वजह है कि जब कभी छालों की समस्‍या होती है तो डॉक्टर्स ऐसा करने की सलाह देते हैं, दरअसल नमक वाले पानी से गरारे करने से ये मुंह के नैचुरल पीएच को बैलेंस करने में मदद करता है।

मसूड़ों के लिए लाभदायक

वहीं अगर अक्सर आपके ब्रश करने के दौरान दांतों से खून निकल आता है तो इसका मतलब है कि आपको मसूड़ों से जुड़ी समस्‍या है। ऐसे में बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन की वजह से मसूड़ों से खून निकलने लगता है। इसके निवारण के लिए रोज रात को नमक के पानी से गरारे करें, इससे मसूड़ों से खून का निकलना काफी हद तक बंद हो जाएगा।

हड्डियों को कैल्शियम मिलता है

वहीं कुछ लोग सुबह उठकर नमक का पानी पीते है, माना जाता है कि इससे हड्डियों को कैल्शियम मिलता है। इसके अलावा काले नमक के पानी को पीने से भी पाचन तंत्र भी ठीक रहता है।

कफ से राहत

वहीं अगर गले और छाती में कफ जमा हो तो ये गाढ़े कफ को पतला कर उसे गले से बाहर निकालने में मदद करता है, इसलिए कफ की समस्या में नमक के पानी से गरारे करने की सलाह दी जाती है।

कैविटी की समस्‍या का निवारण

नमक के गर्म पानी के गरारे से एसिड न्यूटिलाइज होता है और इससे मुंह के बैक्टीरीया भी खत्म हो जाते है। ऐसे में अगर आप रोजाना रात को गर्म पानी में नमक डालकर गरारा करते हैं, तो इससे दांतों में कैविटी की समस्‍या कभी नहीं होती ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button