दिलचस्प

ये 5 संकेत बताते हैं आपकी किडनी खराब होने वाली है, बस इनको समझाना है ज़रूरी

किडनी हमारे शरीर का मुख्य भाग होती है। इसका काम शरीर से अपशिष्ट व तरल पदार्थो को यूरीन के जरिए बाहर निकालना है। ये हमारे शरीर में साल्ट, पोटेशियम और एसिड की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए भी जिम्मेदार होती है। वहीं इस किडनी से कई ऐसे हार्मोन निकलते हैं जिससे हमारे शरीर के बाकी अंग सुचारु रूप से कार्य करते हैं।

यही वजह है कि एक हेल्थी शरीर के लिए किडनी का हेल्थी होना बहुत जरूरी है। लेकिन कई बार किडनी खराब भी हो जाती है। यदि हम किडनी के खराब होने के शुरुआती लक्षणों को पहले ही पहचान ले तो इसे और खराब होने से रोका जा सकता है। बहुत कम लोग जानते हैं कि हमारी स्किन में होने वाले बदलाव किडनी के खराब होने का संकेत देते हैं।

त्वचा में रूखापन

कई बार हमारी स्किन खुरदुरी, परतदार, फटी-फटी और असहज नजर आती है। ये चीज किडनी के खराब होने का संकेत भी हो सकता है। नेशनल किडनी फाउंडेशन की माने तो यदि आपकी त्वचा में रूखापन और खुजाल दोनों होती है तो ये एडवांस किडनी रोग का संकेत हो सकता है। इस स्थिति में आपको अपनी किडनी का टेस्ट करवाना चाहिए।

त्वचा का रंग बदलना

किडनी शरीर के रक्त को फ़िल्टर करने का काम करती है। लेकिन जब ये खराब होने लगती है तो इसकी क्षमता कम हो जाती है। इसकी वजह से शरीर पर विषाक्त पदार्थ जमा होने लगते हैं। यह संकेत है कि आपको क्रॉनिक किडनी की बीमारी है। आपकी किडनी रक्त को अच्छे से साफ नहीं कर पा रही है।

सूजन आना

पैर, तलवों, चेहरे या हाथ में सूजन आना भी किडनी के खराब होने का संकेत हो सकता है। किडनी का एक काम शरीर से तरल पदार्थ और नमक को बाहर निकालना भी है। जब वह ऐसा ठीक से नहीं कर पाती है तो ये तरल पदार्थ शरीर में एकत्रित होने लगता है। इसकी वजह से हमे सूजन दिखाई देने लगती है।

रैशेज निकल आना

किडनी का एक काम शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालना भी है। जब वह ऐसा नहीं कर पाती है तो शरीर पर रैशेज दिखने लगते हैं। यदि किसी के शरीर पर अधिक रैशेज नजर आते हैं तो इसका मतलब है उसकी किडनी पूरी तरह से खराब हो सकती है। यह रैशेज दिखने में बेहद छोटे होते हैं। इनमें बहुत खुजली भी चलती है।

स्किन में कैल्शियम जमा होना

किडनी शरीर के मिनरल्स जैसे सोडियम और फॉसफेट को संतुलिन करने का कार्य करती है। जब वह इनमें संतुलन नहीं बना पाती तो इनके लेवल बढ़ जाते हैं। इस स्थिति में त्वचा में कैल्शियम जमा होने लगता है। फिर आपको कोहनी, घुटनों और उंगलियों के जोड़ों त्वचा में एक तरह की गांठ दिखाई देने लगती है।

यदि आपको भी ये संकेत दिखाई देते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। आप जितनी जल्दी किडनी का ट्रीटमेंट लेंगे उतना इसके और खराब होने के चांस कम होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button