दिलचस्प

मिशन इम्पॉसिबल की तरह भारत मे शूट हुई थी ये 6 हॉलीवुड फिल्में, 4 नंबर वाली फिल्म को मिला ऑस्कर

अक्सर हम बॉलीवुड की ही बात करते हैं और उन्ही फिल्मों को के बारे में कुछ ना कुछ बातें चलती रहती हैं. मगर दुनिया में सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड होने के बाद भी हॉलवुड की जगह आज तक नहीं ले पाया. हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग दुनिया के बड़े-बड़े शहरों और देशों में होती है लेकिन आज बहुत सी ऐसी भी फिल्में हैं जिन्हें भारत में शूट किया गया. हमारा भारत भी अब दुनिया में स्टैंड लेने लायक है और दुनिया के ताकतवर देशों में एक माना जाता है. कुछ फिल्मों में तो बॉलवुड कलाकारों ने भी अपने बेहतरीन अभिनय से लोगों का दिल जीता है और वे अब इंटरनेशनल सितारे भी बन चुके हैं. इन  6हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हुई भारत में, हॉलीवुड की ये फिल्म भारत में भी खूब पसंद की जाती है.

इन 6 हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हुई भारत में

आज तक हमने बॉलीवुड सितारों को विदेश में जाकर शूटिंग करते देखा होगा लेकिन आज हम आपको हॉलीवुड में काम करने वालों को भारत में शूटिंग करते देखेंगे. जिनकी फिल्मों को देश और विदेश दोनों जगह बहुत पसंद किया जाता है. तो चलिए बताते हैं आपको उन हॉलीवुड फिल्मों के बारे में.

1 मिलियन डॉलर आर्म

हॉलीवुड की इस फिल्म की शूटिंग हुई हमारे भारत में हुई थी, इस फिल्म की शूटिंग मुंबई में हुई थी और इस फिल्म को निर्देशक Craig Gillespie ने डायरेक्ट की थी. इस फिल्म के संगीत को मशहूर सिंगर ए आर रहमान ने कंपोज किया था.

2. आउटसोर्स

जॉन जेफकॉट द्वारा निर्देशित ये कॉमेडी और रोमांटिक फिल्म थी जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था. इस फिल्म की ज्यादातर शूटिंग मुंबई के कई हिस्सों में की गई थी.

3. लाइफ ऑफ पी

इस हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग को भारत के कई जगह पर शूट किया गया था. फिल्म को पुडुचेरी और केरल जैसी शानदार स्थानों पर शूट किया गया और आपको बता दें कि ये फिल्म में बॉलीवुड के एक्टर्स तब्बू और इरफान खान ने भी लीड एक्टर के तौर पर काम किया था.

4. जीरो डार्क थर्टी

इस हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में की गई. इस फिल्म के कुछ हिस्सों को चंडीगढ़ में शूट किया गया था. आपको बता दें कि ये फिल्म एक नाटकीय रूप से ओसामा बिन लादेन के मैनहंट पर आधारित थी.

5. अ माइटी हार्ट

इस फिल्म को निर्देशक माइकल विंटर बॉटम ने डायरेक्ट किया था. आपको बता दें कि वैसे तो इस फिल्म को पाकिस्तान के कराची में शूट करना था, मगर किसी कारणों से इस फिल्म को कराची नहीं बल्कि भारत के पूणे शहर में किया गया.

6. स्लमडॉग मिलियनेयर

एक ऐसी हॉलीवुड फिल्म जिसे भारत में बनाई गई और इस फिल्म ने ऑस्कर अवॉर्ड जीता था. इस फिल्म को निर्देशक डैनी बॉयल ने डायरेक्ट किया था. इस फिल्म में भारत की गरीबी को करीब से दिखाया गया था और इसकी शूटिंग जुहू में हुई थी जहां झोपड़ियों में शूट किया गया था. इस फिल्म में बॉलवुड स्टार अनिल कपूर, इरफान खान और फ्रीडा पिंटो जैसे कलाकारों ने मुख्य किरदार के तौर पर काम किया.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button