अध्यात्म

बुधवार को इस विधि से करें गणेशजी की पूजा, सभी दुखों से मिल जाएगा छुटकारा

हिंदू धर्म मान्यता अनुसार भगवान गणेश जी को सभी देवताओं में प्रथम पूजनीय माना जाता है, भगवान गणेश जी को सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया है, अगर कोई भी शुभ कार्य किया जाता है तो सबसे पहले भगवान गणेश जी की आरती और उनकी पूजा की जाती है, तभी कार्य संपन्न माना जाता है, अगर आप अपने कामकाज में किसी भी प्रकार की बाधाएं नहीं चाहते हैं तो इसके लिए भगवान गणेश जी की सर्वप्रथम पूजा करना बहुत ही जरूरी है।

भगवान गणेश जी को विघ्नहर्ता कहा जाता है, इनकी कृपा दृष्टि जिस व्यक्ति के ऊपर हो जाए तो उस व्यक्ति के जीवन की सभी परेशानियां दूर होती है, भगवान गणेश जी स्वयं रिद्धि सिद्धि के दाता है और यह शुभ लाभ के प्रदाता भी हैं, यह अपने भक्तों के सभी संकट, दरिद्रता, रोग, दोष दूर करने वाले माने गए हैं।

बुधवार के दिन भगवान गणेश जी की इस विधि से करें पूजा

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं भगवान गणेश जी की पूजा अर्चना करने के लिए सबसे उत्तम दिन बुधवार का माना गया है, अगर आप बुधवार के दिन भगवान गणेश जी की पूजा अर्चना करते हैं तो इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होती है, परंतु भगवान गणेश जी की पूजा करने से पहले इसकी सही विधि का पता होना बहुत ही जरूरी है, अगर आप बुधवार के दिन भगवान गणेश जी की पूजा कर रहे हैं तो आप सुबह के समय स्नान करके शुद्ध हो जाए और ताम्रपत्र के श्री गणेश यंत्र को साफ मिट्टी, नमक, नींबू से अच्छी तरह से साफ कर लीजिए, इसके बाद आप अपने पूजा स्थल पर पूर्व या फिर उत्तर दिशा की तरफ अपना मुख करके बैठ जाएं और अपने समक्ष भगवान गणेश जी का यंत्र स्थापित कीजिए।

आप भगवान गणेश जी की पूजा के दौरान इनको सिंदूर अर्पित कीजिए, सिंदूर अर्पित अर्पित करने से आपके जीवन की सभी परेशानियां दूर होंगी, आप बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलाएं, इससे भगवान गणेश जी की कृपा प्राप्त होती है, अगर आप बुधवार के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान देते हैं तो इससे बुध से मिलने वाले सभी बुरे प्रभाव दूर होते हैं, बुधवार के दिन भगवान गणेश जी की पूजा के दौरान इनको दूर्वा अर्पित करना सबसे फलदाई माना गया है इससे भगवान गणेश जी खुश होते हैं और आप इनको मोदक का भोग लगाना ना भूलें।

अपने दुखों से छुटकारा पाने के अन्य उपाय

  • अगर आप चाहते हैं कि आपको धन लाभ मिले तो इस स्थिति में आप बुधवार के दिन भगवान गणेश जी को घी और गुड़ का भोग लगाएं और यह गाय को भी खिलाएं, इससे धन से जुड़ी हुई परेशानियों से छुटकारा मिलता है और आपको जल्दी धन की प्राप्ति होगी।
  • अगर घर परिवार में किसी प्रकार का वाद विवाद होता रहता है तो इसके लिए आप बुधवार के दिन दुर्वा से भगवान गणेश जी की मूर्ति बनाएं और इसको अपने घर के पूजा स्थान पर स्थापित कीजिए और रोजाना नियमित रूप से पूजा करें, इससे पारिवारिक क्लेश दूर होते हैं।
  • अगर आप बुधवार के दिन अपने घर में सफेद रंग के गणेश जी की स्थापना करवाते हैं तो इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होती है।
  • अगर आप अपने घर के मुख्य दरवाजे पर भगवान गणेश जी की प्रतिमा लगाते हैं तो इससे आपके घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है और घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button