समाचार

ऋषि सुनक के ब्रिटिश PM बनते ही ससुर नारायण मूर्ति ने दी प्रतिक्रिया, दामाद के लिए कही ये बात

भारतीय मूल के ऋषि सुनक के ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनते ही भारत से लेकर ब्रिटेन तक जश्न का माहौल है। कई भारतीय राजनेताओं ने ऋषि सुनक के पीएम बनते ही अपनी-अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की। ऐसे में ऋषि सुनक के ससुर और इंफोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया साझा की है। तो आइए जानते हैं ऋषि सुनक के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुनने पर उनके ससुर नारायणमूर्ति ने क्या कहा?

ब्रिटेन के साउथेम्प्टन में जन्में थे ऋषि सुनक
आपको बताना चाहेंगे कि, ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथेंप्टन में हुआ। बता दे ऋषि सुनक के दादा दादी का जन्म पंजाब प्रांत ब्रिटिश इंडिया में हुआ था। लेकिन 1960 के दशक में वह पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन चले गए थे, जब भारतीयों के खिलाफ पूर्वी अफ्रीका में परेशानी पैदा हुई थी। वहीं उनके पिता का जन्म केन्या में हुआ जबकि उनकी मां का जन्म तंजानिया में हुआ। ऋषि सुनक के पिता डॉ और उनकी मां एक दवाखाना चलाती थी।

बता दे ऋषि सुनक ने विंचेस्टर कॉलेज से दर्शनशास्त्र में डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में राजनीति और इकोनॉमी की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड से एमबीए की डिग्री हासिल की जहां पर उनकी मुलाकात एनआर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षिता से हुई। यही से इन दोनों का प्रेम प्रसंग शुरू हुआ और साल 2009 में शादी के बंधन में बंध गए। दोनों दो बेटियों के माता-पिता है जिनका नाम कृष्णा और अनुष्का है।

rishi sunak

दामाद के पीएम बनने पर क्या बोले नारायण?
बता दे, एन आर नारायण मूर्ति ने ऋषि सुनक के पीएम बनने पर ख़ुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि, “ऋषि को बधाई। हमें उन पर गर्व है और हम उनकी सफलता की कामना करते हैं। हमें विश्वास है कि वह यूनाइटेड किंगडम के लोगों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।”

rishi sunak

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नारायण मूर्ति की इंफोसिस भारत की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक है जिसका नेटवर्क ब्रिटेन सहित लगभग 50 देशों में फैला हुआ है। ऐसे में ऋषि सुनक को अमीर ससुराल होने की वजह से भी जाना जाता है। एक रिपोर्ट की माने तो अक्षता मूर्ति की संपत्ति ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से भी अधिक बताई गई थी।

rishi sunak

बता दें, साल 2015 में ऋषि सुनक की राजनीतिक पारी शुरू हुई। इस दौरान वह रिचमंड (यॉर्कशायर) निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए। उन्होंने एक सांसद के रूप में भगवत गीता पर निष्ठा की शपथ ली। बहुत कम लोग जानते हैं कि राजनीति में आने से पहले ऋषि सुनक निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स में विश्लेषक थे। अब ऋषि सुनक भारतीय मूल के पहले शख्स होंगे जो ब्रिटेन में पीएम पद की बागडोर संभालेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button