अन्य

7 की उम्र में Tv डेब्यू, फिर बॉलीवुड में कमाया नाम,कपिल शर्मा की बुआ उपासना का ऐसा रहा सफर

कॉमेडियन कपिल शर्मा की बुआ उपासना सिंह आज यानी कि 29 जून को 47 साल की हो गई हैं. बता दें कि उपासना सिंह कपिल की असल जिंदगी में बुआ नहीं है बल्कि वे कपिल के शो में उनकी बुआ के किरदार निभा चुकी हैं. उपासना किसी पहचान की मोहताज नहीं है. उपासना ने टीवी से लेकर बड़े पर्दे तक पर नामा कमाया है.

upasana singh

उपासना सिंह का जन्म 29 जून 1975 को पंजाब के होशियारपुर में हुआ था. अपनी जन्मभूमि पर ही अभिनेत्री ने अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी की. इसके बाद उपासना ने पंजाब यूनिवर्सिटी से ड्रामेटिक आर्ट में मास्टर की पढ़ाई की. बताया जाता है कि शुरू से ही अभिनय का शौक रखने वाली उपासना ने आगे जाकर बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री में काम किया.

स्कूल की ओर से दूरदर्शन पर करती थी कार्यक्रम…

upasana singh

महज सात साल की उम्र में उपासना सिंह ने टीवी इंडस्ट्री में काम करना शुरू कर दिया था. बता दें कि तब अभिनेत्री स्कूल में पढ़ती थी और वे स्कूल की ओर से दूरदर्शन पर कार्यक्रम किया करती थी. इसके अलावा बड़ी होने पर उपासना ने ‘सोनपरी’, ‘मायका’, ‘राजा की आएगी बारात’ जैसे धारावाहिकों में काम किया.

11 की उम्र में किया बॉलीवुड डेब्यू…

upasana singh

महज 11 साल की उम्र में ही उपासना ने हिंदी सिनेमा में काम करना शुरू कर दिया था. उनकी पहली फिल्म बतौर बाल कलाकार राजश्री प्रोडक्शन के बैनर की एक फिल्म थी. उनकी पहली फिल्म साल 1986 में आई थी. इसके बाद वे राजस्थानी फिल्म ‘बाई चली सासरे’ में नजर आई जो कि साल 1988 में प्रदर्शित हुई थी.

upasana singh

यह राजस्थानी फिल्म खूब सफल रही थी. फिल्म की सफलता के साथ ही उपासना का नाम भी खूब सुर्ख़ियों में रहा था. कभी उपासना फ़िल्मी दुनिया में काफी सकृत थी जबकि अब वे अभिनय से दूर है. उन्होंने अपने एक साक्षात्कार में कहा था कि, ”एक वक्त था, जब मैं दिन में तीन-तीन शिफ्ट किया करती थी”.

upasana singh

उपासना ने न केवल हिंदी सिनेमा और टीवी इंडस्ट्री में काम किया बल्कि वे राजस्थानी के अलावा पंजाबी, गुजराती, भोजपुरी समेत कई क्षेत्रीय फिल्मों में नजर आ चुकी हैं. बॉलीवुड की ढेरों फिल्मों में वे साइड और सहायक रोल में देखने को मिली है. दर्शकों ने उन्हें ‘डर’, ‘लोफर’, ‘जुदाई’, ‘इश्क-विश्क’, ‘हंगामा’, ‘हलचल’, ‘एतराज’ और ‘जुड़वां-2’ जैसी कई फिल्मों में देखा.

‘द कपिल शर्मा शो’ से भी रही चर्चा में…

टीवी इंडस्ट्री और बॉलीवुड में अच्छा नाम कमाने के बाद उपासना ‘द कपिल शर्मा शो’ से सुर्ख़ियों में आई थी. इस कॉमेडी शो में वे कपिल की बुआ बनकर दर्शकों का मनोरंजन करती थीं.

upasana

इस एक्टर से की शादी…

उपासना की निजी जिंदगी की बात करें तो साल 2009 में उन्होंने टीवी एक्टर नीरज भारद्वाज से शादी की थी. दोनों धारावाहिक ‘ए दिले नादान’ में साथ काम कर रहे थे और सेट पर दोनों एक दूजे पर अपना दिल हार बैठे. अब अभिनेत्री 2021 की मिस यूनिवर्स हरनाज कौर संधू के साथ अपने बेटे को लॉन्च करने जा रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button