अध्यात्म

2 जुलाई को है हलहारिणी अमावस्या , इन उपायों से दूर हो जाएगी आप की हर समस्या

आषाढ़ मास की अमावस्या इस साल  2 जुलाई को आ रही है। इस अमावस्या को हलहारिणी अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है और इस दिन किसानों द्वारा विशेष पूजा की जाती है। इस बार ये अमावस्या मंगलवार के दिन आ रही है, जिसके चलते हलहारिणी अमावस्या के दिन भौमवती अमावस्या का योग भी बन रहा है। इस दिन किए गए उपायों का लाभ शीघ्र ही मिल जाता है और जीवन से हर तकलीफ दूर हो जाती है। इसलिए आप आषाढ़ मास की अमावस्या के दिन नीचे बताए गए उपायों को जरूर करें –

करें ये उपाय दूर हो जाएगी हर समस्या

करवाएं ब्राह्मणों को भोजन

आषाढ़ मास की अमावस्या के दिन ब्राह्मणों को खाना खिलाना काफी शुभ फल देता है। इसलिए आप इस दिन 11 ब्राह्मणों को भोजन जरूर करवाएं। इसके अलावा आषाढ़ मास की अमावस्या को पितरों की तिथि भी माना गया है और इस दिन भोजन को धूप या आगरबत्ती देना और कौए को भोजन करवाना फलदायक लाभ देता है और  पितरों से हमें आशीर्वाद मिलता हैं।

गरीब लोगों को खाना खिलाएं

इस दिन मंदिर के बाहर बैठे गरीब लोगों को खाना खिलाने से पाप एकदम समाप्त हो जाते हैं और पुण्य की प्राप्ति होती है। आप इस दिन सुबह स्नान करके ताजा भोजन बनाएं और इस भोजन का भोग मंदिर में जाकर पहले भगवान को लगाएं और फिर इस खाने को गरीब लोगों के बीच बांट दें।

मछलियों को डाले खाना

आषाढ़ मास की अमावस्या के दिन आप तालाब या नदी में जाकर आटे की गोलियां मछलियों को खिला दें। ये उपाय करने से आपके जीवन की सभी परेशानियां खत्म हो जाएंगी।

जलाएं घी का दीपक

इस दिन घर में घी का दीपक जलाना काफी शुभ माना जाता है और ऐसा करने से घर में शांति बनी रहती है। आप आषाढ़ मास की अमावस्या की शाम अपने घर के ईशान कोण में घी का दीपक जला दें। इस दीपक में आप रुई की जगह लाल रंग के धागे का इस्तेमाल करें और इस दीपक के अंदर काली मिर्च डाल दें। ये उपाय करने से आपके जीवन में धन की प्राप्ति होगी।

करें गंगा जल से स्नान

अमावस्या के दिन स्नान करने वाले पानी के अंदर थोड़ा सा गंगा जल मिला दें और इस पानी से स्नान करें। इसके अलावा इस दिन किसी पवित्र नदी में डूबकी लगाना भी शुभ माना जाता है और ऐसा करने से सारे पापों से निजात मिल जाती है।

चीटियों को डालें शक्कर

आषाढ़ मास अमावस्या के दिन आप चीटियों को शक्कर या गुड़ खिला दें। इस दिन ये उपाय करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी और आपका हर कार्य सफल हो जाएगा।

करें हनुमान चालीसा का पाठ

आषाढ़ मास अमावस्या के दिन हनुमान जी के मंदिर में जाकर वहां पर हनुमान जी को चोला चढ़ा दें और फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान चालीस का पाठ करने के बाद आप  हनुमान जी की मूर्ति के सामने एक चमेली के तेल का दीपक जला दें और दीपक जलाकर अपने मन में  मनोकामनाएं बोल दें। हनुमान जी आपकी मनोकामना पूरी कर देंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button