अध्यात्म

बजरंगबली जीवन के अमंगल करेंगे दूर, इन साधारण उपायों से किस्मत सुधारेंगे संकट मोचन हनुमान

राम भक्त हनुमान जी को कष्टों से छुटकारा दिलाने वाला देवता माना गया है। सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए विशेष दिन माना गया है, इसके अलावा मंगलवार मंगल ग्रह का भी कारक होता है। कलयुग में महाबली हनुमान जी एक ऐसे देवता है जो अजर-अमर माने गए हैं। हनुमान जी की पूजा का सबसे उत्तम दिन मंगलवार और शनिवार है। इन दिनों में अगर व्यक्ति हनुमान जी की आराधना करता है, तो जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। आज हम आपको मंगलवार के कुछ उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं। जिनको अगर आप करते हैं तो इससे आपके सभी अमंगल दूर होंगे और संकट मोचन हनुमान जी की कृपा से आपकी किस्मत में सुधार आएगा।

इन उपायों से जीवन के अमंगल होंगे दूर

  • आप मंगलवार के दिन तांत्रिक हनुमान यंत्र की स्थापना करें। मान्यता अनुसार यदि व्यक्ति ऐसा करता है तो इससे संकट मोचन हनुमान जी अति शीघ्र प्रसन्न होते हैं, और इनकी कृपा से जीवन की सभी परेशानियां दूर होती है। परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप मंगलवार के दिन हवन ना करें।
  • ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर आप मंगलवार के दिन मिठाई दान कर रहे हैं, तो आप इस बात का ध्यान रखें कि आप इस दिन मीठी चीजों का सेवन ना करें, क्योंकि जो चीजें दान की जाती है उसका सेवन करना ठीक नहीं माना गया है। आप मंगलवार के दिन जरूरतमंद लोगों को लाल रंग की मिठाई दान करें। अगर आप यह उपाय करते हैं तो इससे आपके जीवन में सुख समृद्धि में बढ़ोतरी होती है।

  • जो व्यक्ति मंगलवार का व्रत करता है उसको पूजा का विशेष फल प्राप्त होता है। परंतु व्रत करने वाले लोगों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप मंगलवार व्रत पूजा में आप अपने मन में किसी भी प्रकार की नकारात्मक भावना ना आने दें। ईर्ष्या-द्वेष मन में मत रखिए।
  • ज्योतिष शास्त्र में बिगड़े काम बनाने के लिए यह उपाय बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है। आप मंगलवार के दिन पूजा करने के दौरान हनुमान जी को लाल रुमाल अर्पित कीजिए। जब आपकी पूजा खत्म हो जाए, तब आप इस रुमाल को अपने पास रखें, परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप यह रुमाल अपने दैनिक प्रयोग में ना लाएं। जब आप किसी जरूरी काम से बाहर जा रहे हों, तब आप इस रुमाल को अपने साथ ले जाएँ। इससे आपके कार्य बनने की संभावना अधिक रहती है।
  • आप मंगलवार व्रत में हनुमान जी को गुड़ का भोग लगाने के पश्चात जब आपकी पूजा खत्म हो जाए तब आप गुड़ को गाय को खिला दीजिए। ऐसा माना जाता है कि यह उपाय करने से व्यक्ति के जीवन में कभी भी अन्न-धन की कमी नहीं होती है।

ज्योतिष शास्त्र में इस बात का जिक्र किया गया है कि किसी भी प्रकार का उपाय करने से पहले अपने मन के बुरे विचारों को त्याग कर देना चाहिए। क्योंकि अगर सच्चे मन और श्रद्धा के साथ कोई भी पूजा-पाठ या उपाय किया जाए तो उसका फल अवश्य प्राप्त होता है। उपरोक्त मंगलवार के कुछ ज्योतिषीय उपाय बताए गए हैं। यदि आप यह उपाय विश्वास के साथ करते हैं, तो आपको इसका फल अवश्य प्राप्त होगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इन उपायों को करने से बजरंगबली की कृपा दृष्टि व्यक्ति के ऊपर हमेशा बनी रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button