अध्यात्म

भूलकर भी अपने घर में गणपति की ऐसी मूर्ति ना रखें, अशुभ प्रभाव से होती है हानि

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं को महत्वपूर्ण माना जाता है। हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले लोग कई देवी-देवताओं की पूजा करते हैं। उन्ही में से एक श्री गणेश भी हैं। भगवान श्री गणेश को विघ्नहर्ता कहा गया है। श्री गणेश को सुख-समृद्धि और वैभव का प्रतीक माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान गणेश को अपने घर में रखने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। इन्हें घर में रखने से घर में किसी तरह की समस्या उत्पन्न नहीं होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में श्री गणेश को किस स्थान पर स्थापित करना चाहिए।

सही तरह से मूर्ति स्थापित करने से होता है सुख-समृद्धि का वास:

श्री गणेश की मूर्ति स्थापित करने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि श्री गणेश की मूर्ति घर में कहा और किस तरह से स्थापित करना चाहिए, जिससे सुख-समृद्धि का वास रहे।

मूर्ति स्थापित करने से पहले रखें कुछ बातों का ध्यान:

*- अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में सुख-समृद्धि और वैभव बना रहे हैं तो श्री गणेश जी की मूर्ति घर के उत्तरी-पूर्वी कोने में स्थापित करें। घर का यह कोना पूजा-पाठ के लिए अच्छा माना जाता है।

*- आप श्री गणेश की मूर्ति को घर की पूर्व या पश्चिम दिशा में भी स्थापित कर सकते हैं। यह दिशा भी पूजा के लिए बेहतर मानी जाती है

*- श्री गणेश की प्रतिमा की स्थापित करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि भूलकर भी उन्हें दक्षिण दिशा में स्थापित नहीं करना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखें कि घर की जिस दिशा में पूजा-पाठ की जाए, वहाँ पर टॉयलेट या गंदगी ना हो। ऐसा होने से घर में नकारात्मक शक्तियों का वास होता है।

*- सीढ़ियों के पास या सीढ़ियों के नीचे भी गणपति को स्थापित नहीं करना चाहिए। सीढ़ियों पर लोग चलते हैं, जिससे श्री गणेश का अपमान होता है।

*- भूलकर भी श्री गणेश को वहाँ स्थापित ना करें जहाँ सोते समय आपका पैर जाता हो, इससे भी श्री गणेश का अपमान होता है और व्यक्ति को पाप लगता है।

*- श्री गणेश को आम, पीपल और नीम के पेड़ के नीचे स्थापित करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर में सकारात्मकता आती है। अगर आपके घर के बाहर ये पेड़ हों तो वहाँ स्थापित कर सकते हैं।

*- गाय के गोबर से बने हुए श्री गणेश को बहुत शुभ माना जाता है। ऐसे घर में रखने से दुःख कभी नहीं आता है।

*- घर में क्रिस्टल के श्री गणेश रखने से सभी तरह के वास्तु दोष से छुटकारा मिलता है। आप अपने घर में क्रिस्टल के छोटे गणेश जी रख सकते हैं।

*- बैठे हुए गणेश जी को घर में रखने से सफलता आपके क़दम चूमने लगती है।

*- ऑफ़िस में काम करने की जगह भूलकर भी बैठे हुए गणेश जी की मूर्ति नहीं रखना चाहिए।

*- हल्दी से बने श्री गणेश की प्रतिमा के बारे में कहा जाता है कि इससे व्यक्ति का भाग्य चमक सकता है। हल्दी के श्री गणेश को घर में रखने से हर समय आपना भाग्य साथ देता है।

*- घर में श्री गणेश की बायीं तरफ़ झुकी हुई सूंड वाली मूर्ति रखना चाहिए।

*- श्री गणेश की मूर्ति घर में लानें से पहले यह ध्यान में रखें कि उनके साथ मूसक और उनका प्रिय मोदक भी होना चाहिए। इन दोनो के बिना श्री गणेश की प्रतिमा अधूरी होती है।

*- पूजा घर में श्री गणेश की एक ही मूर्ति रखनी चाहिए। दो या उससे ज़्यादा मूर्ति घर में एक साथ रखने पर उनकी पत्नी रिद्धि-सिद्धि नाराज़ हो जाती हैं।

*- श्री गणेश को लकड़ी के टेबल पर भी रखा जा सकता है। श्री गणेश के चरणों में एक कटोरी चावल चढ़ाकर आप अपने सोए हुए भाग्य को जगा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button